सिवनी, 29 अप्रैल। मानव जीवन संबंधों की बजाए कर्तव्यों के प्रति समर्पित होना चाहिये। कोरोना के विरूद्ध जन-अभियान मे पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता शामिल हो, यह हमारा कर्तव्य एवं सामाजिक जिम्मेदारी है। जन-जागरूकता एवं सभी के सक्रिय सहयोग से ही हम कोरोना को प्रभावी रूप से हरा पाएंगे। इस अभियान में स्वयं शामिल हों, अपने परिवार को शामिल करें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें।


उक्त आशय की अपील जारी करते हुए भाजपा जिला उपाध्यक्ष संतोष अग्रवाल ने कहा कि, परिस्थितियां विकट है। चुनौती गंभीर है। हमें इस सच्चाई को भी जानना होगा कि व्यवस्थाओं की एक सीमा है। बात-बात पर आलोचना करने वाले वास्तव में भ्रम का दीपक जलाकर लोगों को अंधेरे में धकेलने की मंशा रखते हैं अतः हमें स्वयं ही सचेत रहना होगा यही कोरोना का सबसे बड़ा, सबसे सस्ता और सबसे सुरक्षित ईलाज है। हमें सावधानी, साहस और धैर्य के साथ इस महामारी का सामना करना होगा तब ही हम कोरोना को हरा पायेंगे।


भाजपा जिला उपाध्यक्ष ने केंद्र एवं राज्य सरकारों के समक्ष अपना एक सुझाव रखते हुए कहा कि कोरोना की महामारी ने हमें अनेक सीखें दी हैं। आज मेडिकल संसाधनों की उपलब्धता बहुत है यदि हम माध्यमिक स्कूल के छात्रों को ही घर में बुखार नापना, ब्लड प्रेशर नापना, ऑक्सीजन मीटर के द्वारा ऑक्सीजन एवं पल्स की जांच करना स्वयं अपने शुगर की जांच करना इत्यादि की शिक्षा दें तो हर घर तक इसका लाभ पहुंचेगा विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कम व्यय मे प्राथमिक उपचार सहज सुलभ हो सकेगा।


उन्होनें भाजपा कार्यकर्ताओं से आग्रह करते हुए कहा कि हमें ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समिति एवं अंत्योदय समिति इत्यादि शासकीय समीति के सदस्यों से समन्वय बनाकर यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी लोग अपने अपने गांव मोहल्ले में लोगों से निरंतर संपर्क बनाए रखें परोपकार से बडा कोई पुण्य कार्य नहीं होता हमे इसी भावना को आत्मसात करना होगा। यदि किसी में कोरोना के प्रारंभिक लक्षण दिखे तो उन्हें प्राथमिक उपचार की दवाइयां उपलब्ध करवाने में सहयोग करें तथा ऐसे लोगों को क्वॉरेंटाइन करने में सहयोग प्रदान करें।
अपने गांव वालों की मोहल्ले वालों की चिंता करते हुए उन्हें अनावश्यक बाहर ना निकलने दें। प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में गांव के बाहर बैरियर लगाकर बेवजह निकलने वाले लोगों को कहीं जाने से रोके और बाहरी लोगों को आने से पहले किसी एक निश्चित स्थान पर क्वारंटाइन करवाएं।
भाजपा जिला उपाध्यक्ष ने अपनी विनम्र अपील में कहा कि इस विपिदा की स्थिति में आपका सहयोग महत्वपूर्ण है। जीवन का जो आनंद पीडित मानवता की सेवा मे है वह किसी और कार्य करने में नहीं। यदि आपने किसी की जान बचाने में सहयोग किया है तो ईश्वर भी आप पर कृपा करेगा। कोई भी भूखा न रहे इसकी भी चिंता करना है। जीवन अमूल्य है इसकी रक्षा करें मास्क लगाने तथा कोरोना संबंधी सभी सावधानियों का पालन करते हुए लोगों को भी इस हेतु प्रेरित करें।

उन्होनें जिले की जनता से आव्हान करते हुए कहा कि मैं आपसे हाथ जोड़ कर विनती करता हूं कि कोरोना को हराने के लिए अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलिए। सरकार ने कोरोना की जांच उपचार आदि की पूरी व्यवस्था अस्पतालों में की है परंतु हम चाहते हैं कि कोरोना का संक्रमण फैले ही नहीं, इसके लिए आवश्यक है कि आप सभी सावधानियों का पालन करें।


भाजपा जिला उपाध्यक्ष ने कहा कि 1मई से 18वर्ष से उपर आयु के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान प्रार होने जा रहा है अतः सभी लोग वैक्सीन लगवाएं जिससे हमें आगे चलकर कोई कठिनाइयां न हो। हम सबकी भी जिम्मेदारी बनती हैं कि कोरोना की इस जंग को जीतने के लिए जनहित में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। साथ ही प्रशासन, डाक्टर, सफाई कर्मचारी, पुलिस, आम जनता एवं जो भी व्यक्ति समाज सेवा में लगा है उसका मनोबल बढाए।

हिन्दुस्थान संवाद