दिव्यांगों की जीवन-रक्षा और नित्योपयोगी जरूरतें पूरी करने नेटवर्क ‘स्केन’ का लोकार्पण
दिव्यांग 0120-690-4999 पर करें फोन कॉल

भोपाल, 18 मई। दिव्यांगजनों की जीवन-रक्षा के साथ नित्योपयोगी जरूरतों को पूरा करने के लिये आज प्रदेश में सक्षम कोविड एक्शन नेटवर्क ‘स्केन’ का शुभारंभ किया गया। प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्री प्रतीक हजेला ने कहा कि विभाग सक्षम संस्था द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रारंभ किये गये नेटवर्क के साथ मध्यप्रदेश समन्वय स्थापित कर दिव्यांगों और उनके परिवार को वैक्सीनेशन, वैक्सीनेशन से संबंधी परामर्श, टेलिमेडिसिन, राशन आदि की सुविधा उपलब्ध करायेगा। श्री हजेला ने आशा व्यक्त की कि ‘स्केन नेटवर्क’ की मदद से सभी वृद्धजनों और दिव्यांगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश कोविड मरीजों को बेड, ऑक्सीजन, उपचार आदि सुविधाएँ उपलब्ध कराने में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। प्रदेश में हाल ही में पब्लिक-डॉक्टर टेलिमेडिसिन एप लाँच कर एलोपैथी, आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सकों की सेवाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। दिव्यांगजन एवं परिवार फोन नम्बर-0120-690-4999 पर कॉल कर सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण श्री संदीप रजक ने बताया कि दिव्यांगों के लिये जिला और नगरीय निकाय स्तर पर शासन द्वारा कार्य किया जा रहा है। सक्षम संस्था के साथ संयुक्त टीमें बनाकर दिव्यांगों और उनके परिवारों की सहायता की जायेगी। संस्था द्वारा नियुक्त वॉलेंटियर्स दिव्यांगजन का पंजीयन कर फार्म भरने में सहायता करेंगे। दूरस्थ अंचलों के दिव्यांगों के कोविड वैक्सीनेशन, वाहन न होने की स्थिति में वैक्सीनेशन स्थल तक लाने-ले जाने के लिये वाहन, एम्बुलेंस व्यवस्था, राशन और नित्य उपयोग में आने वाली वस्तुओं को भी उपलब्ध कराने में मदद करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर अंतिम संस्कार में भी सहायता की जायेगी। हेल्पलाइन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

सूरदास जयंती पर वर्चुअली आयोजित स्केन लोकर्पण कार्यक्रम में सक्षम के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी श्री राजकुमार मटाले, डॉ. सुकुमार, डॉ. पवन स्थापक, डॉ. सुरेन्द्र, श्रीमती स्वाति धारे, डॉ. आशीष गुप्ता, श्री पीयूष जैन आदि ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान संवाद