सिवनी, 03 मई। धार्मिक गतिविधियों के अलावा सामाजिक कार्यों में आगे रहने वाली श्री जैन श्वेतांबर श्री संघ सिवनी के द्वारा वर्तमान में कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए मानव सेवा सहायतार्थ निशुल्क ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ मंगलवार 04 मई की शाम को किया जा रहा है ताकि कोई भी मरीज एवं उसके परिवारजन ऑक्सीजन की कमी के कारण व्यतिथ न हो।


श्री जैन श्वेतांबर मंदिर समिति के अध्यक्ष प्रकाश चंद नहाटा एवं सचिव संजय कुमार मालू ने सोमवार की शाम को जानकारी दी कि वर्तमान परिस्थिति में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के चलते कई मरीजों को परेशान होते देखा गया है और कई लोग आक्सीजन की कमी के कारण चिकित्सीय इलाज नही हो पाया, जिस कारण बहुत से लोग अपने परिजनो से बिछुड़ गए। जिसके बाद समाज के लोगों ने निर्णय लिया है कि मानव सेवा सहायतार्थ निशुल्क ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ किया जाए जिसमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध कराते हुए मरीजों को समय से ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई जाए।


आगे बताया कि समाज के लोगों ने आपसी सहयोग से अभी 20 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन का आर्डर दिया है जो 1 मिनिट में 8 लीटर ऑक्सीजन तैयार करती है जिसमे रिफलिंग की जरूरत भी नही पड़ती। उन्होंने बताया कि जैन श्वेतांबर संघ के सदस्यों के सहयोग से अभी तक 10 मशीनें प्राप्त हो गई है और 10 मशीनें प्राप्त होना बाकी है। जो जरूरतमंदों को उपलब्धता के आधार पर मशीन निशुल्क अधिकतम 3 दिन के लिए दी जाएगी जिसके लिए सुरक्षा निधि 2500 रुपिया जमा करना होगा। मशीन वापसी के समय ली गई सुरक्षा निधि संबंधित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।
बताया गया कि मशीन प्रदान करने के लिए कुछ नियम भी तय किए गए हैं जिसमें अस्पताल या चिकित्सक का सुझाव पत्र जिसमें उल्लेख हो कि मरीज को ऑक्सीजन की आवश्यकता है। साथ ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन के लिए मरीज के आधार कार्ड की कॉपी एवं कोविड रिपोर्ट की कॉपी देना होगा। संस्था के द्वारा तीन दिन के लिए मशीन उपलब्ध कराई जाएगी लेकिन अधिक समय के लिए मशीन का उपयोग करना हो तो चिकित्सक का अनुशंसा पत्र पुनः देना होगा।
श्री जैन श्वेतांबर मंदिर कमेटी के सदस्यों ने जिले वासियों से अपील किया है कि वह इस विषम परिस्थिति में धैर्य बनाकर रखें और मास्क का उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें व बिना आवश्यक कार्य के घर से न निकले। उन्होंने कहा कि हम सभी सिवनी वासी निरोगी रहे स्वस्थ रहे सुरक्षित रहे यही हम सभी की मंगल भावनाएं है। इस लड़ाई को हम सभी मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे।

जरूरतमद मरीज के परिजन संजय मालू 9425174529, अनिल नाहटा 9425843145,सुजीत नाहटा 9826153167 एवं अतुल मालू 9424380800 के मोबाइल नम्बरो से संपर्क कर सकते है।
हिन्दुस्थान संवाद