सिवनी, 04 मई। जिले के घंसौर तहसील मुख्यालय में मंगलवार को कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कंटेनमेंट क्षेत्र, कोरोना कर्फ्यू, उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होनें आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।


कलेक्टर कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार मंगलवार को कलेक्टर द्वारा तहसील घंसौर क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होनें घंसौर मुख्यालय में बनाए गए कंटेंटमेंट क्षेत्र में होम क्वॉरेंटाइन लोगों के घरों में जाकर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों से सम्पूर्ण क्षेत्र में जनता कर्फ्यू के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश देने के साथ ही कंटेंटमेंट क्षेत्र में सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कंटेंटमेंट क्षेत्र के व्यक्ति होम क्वॉरेंटाइन में ही रहे यह सुनिश्चित किया जाए। किसी भी दशा में कंटेंटमेंट क्षेत्र का व्यक्ति निर्धारित अवधि तक कंटेंटमेंट के बाहर न आये। कंटेंटमेंट जरूरी वस्तुओ की अबाध उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के निर्देश देते हुए कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिए है।


बताया गया कि इसी क्रम में कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घंसौर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान जरूरी दवाइयों की उपलब्धता तथा उनकी एक्सपायरी आदि का अवलोकन किया। उन्होनें उपस्थित चिकित्सक एवं स्वास्थ्य विभाग के अमले से अनुभाग में कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस, स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीजों की स्थिति के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा कर विस्तृत दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं का भी अवलोकन कर आवश्यकता अनुरूप बेड की संख्या में बढ़ोतरी के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने किल कोरोना अभियान के क्रियान्वयन की भी समीक्षा करते हुए सर्वे किये गए घरों की संख्या, संदिग्ध मरीजों को किट के वितरण की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने फीवर क्लिनिक में आने कोरोना जांच के लिए वाले संदिग्ध मरीजों को जांच के साथ ही मेडिसिन किट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
बताया कि इसी क्रम में कलेक्टर ने लखनादौन विकासखंड के भ्रमण के दौरान कोरोना कर्फ्यू के पालन के संबंध में तैनात कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, पुलिस एवं अन्य विभागों के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की गई । कोरोना संक्रमण की रोकथाम के संबंध में समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन किए जाने संबंधी निर्देश दिए गए।
बताया गया कि कलेक्टर द्वारा घंसौर विकासखण्ड के भम्रण के दौरान उपार्जन केंद्र कहानी का निरीक्षण कर उपार्जन व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने उपार्जन केंद्र में खरीदी प्रभारी से पंजीकृत किसानों की संख्या, अब तक उपार्जन पूर्ण करवा चुके किसानों की संख्या तथा उपार्जित स्कन्ध के भंडारण एवं उनके परिवहन के सबन्ध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने असमय बारिश को लेकर जरूरी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने हेतु प्रभारी को निर्देशित किया।
निरीक्षण के दौरान तहसीलदार रविंद्र पारधी, पुलिस के अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारियों पर उपस्थित रहे।
हिन्दुस्थान संवाद