सिवनी ,13 अक्टूबर  ।   प्रदेश शासन द्वारा कृषकों, आमजनों एवं ग्रामीणों के जीवनस्तर को बेहतर बनाने की दिशा में विभिन्न योजनाएं संचालित कर जमीनीस्तर पर क्रियांवित किया जा रहा है, ताकि आमजन इन योजनाओं का लाभ लेकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकें।

       शासन की ऐसे ही योजना से सिवनी जिले के विकासखण्ड बरघाट के ग्राम पांढरवानी की महिला कृषक श्रीमती लक्ष्मी बाई इनवाती भी लाभांवित हुई हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लाभ लेकर कृषि कार्य के साथ मत्स्य पालन कार्य को अपनाया है। वे बताती हैं कि उन्होंने इस योजना अंतर्गत अपनी स्वयं की भूमि में 2.00 हेक्ट में तालाब निर्माण कराया जिसकी लागत 14.00 लाख रूपये आई है, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत इन्हें 8 लाख 40 हजार रूपये की अनुदान राशि प्राप्त हुई है।

       श्रीमती इनवाती बताती हैं कि उन्होंने अपने तालाब में रोहू, कतला, मृगल , कामनकार्प एवं सिल्वर कार्प मछली बीज का संचयन किया है। वर्ष 2020 में इन्हें 6 टन मत्स्य उत्पादन प्राप्त हुआ था जिस पर शुद्ध आमदनी 4 लाख रूपये प्राप्त हुई। इस वर्ष इनके द्वारा अन्य मछलियों के साथ ही पंगेशियस मछली का भी पालन किया जा रहा है, जिससे उन्हें अच्छी आय प्राप्त होने की संभावना है।  

हिन्दुस्थान संवाद