सिवनी, 15 नवंबर। जिले के पेंच मोगली अभ्यारण क्षेत्र में अवैध प्रवेश, अवैध कटाई, अवैध परिवहन में लिप्त होने पर सोमवार को जिले के नगरीय क्षेत्र स्थित मॉं फर्नीचर मार्ट के संचालक को गिरफ्तार कर पेंच प्रबंधन में जेल भेज दिया है वहीं आरोपित के पास से एक लग्जरी वाहन क्रियटा व एक चौपहिया वाहन जब्त किया है।
विभागीय सूत्रों के अनुसार मुखबिर की सूचना पर रविवार की दोपहर से देर रात तक पेंच प्रबंधन का अमला पेंच मोगली अभ्यारण क्षेत्र में अवैध प्रवेश, अवैध कटाई , अवैध परिवहन के संबंध में सागौन तस्करों पर नजरें जमाया हुआ था। इस दौरान तस्करों द्वारा लगभग 60 हजार रूपये से अधिक के अवैध सागौन लकडी को पेंच मोगली अभ्यारण क्षेत्रों से काटकर एक चौपहिया वाहन में लाया गया जिसका पीछा पेंच प्रबंधन की टीम ने किया इस दौरान रात्रि का फायदा उठाकर सागौन तस्कर अवैध सागौन से भरे चौपहिया वाहन को छोडकर ग्राम सारसडोल से लगे जंगल में फरार हो गये।

फोटो फाईल


सूत्रों के अनुसार देर रात्रि पेंच प्रबंधन की टीम ने फरार तस्करों की खोजाबीनी की। वहीं सोमवार सुबह दक्षिण सामान्य वनमंडल एवं पेंच प्रबंधन की संयुक्त टीम द्वारा अवैध सागौन तस्करों से संबंधित मिले साक्ष्यों की बारीकी से जांच करते हुए दोपहर को नगरीय क्षेत्र स्थित मॉं फर्नीचर मार्ट पर कार्यवाही करते हुए फर्नीचर मार्ट के संचालक सुदेश उपाध्याय को पेंच मोगली अभ्यारण क्षेत्र में अवैध प्रवेश, अवैध कटाई, अवैध परिवहन में लिप्त होने पर गिरफ्तार कर वन अपराध दर्ज करते हुए जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां पर न्यायालय के आदेश उपरांत आरोपित फर्नीचर मार्ट के संचालक को जेल भेज दिया गया है।


विभागीय सूत्रों के अनुसार रविवार को अभ्यारण क्षेत्रों से लाये गये अवैध सागौन में लिप्त एक लग्जरी वाहन और एक चौपहिया वाहन को जब्त किया गया है। वहीं इस प्रकरण में अन्य आरोपियों के नाम भी आने की संभावना पेंच प्रबंधन कर रहा है। फिलहाल पेंच प्रबंधन इस मामले में जांच में लगा हुआ है।
हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!