भोपाल, 20 सितम्बर।मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा लागू की गई बूस्ट रेवेन्यू एंड इम्प्रूव कंज्यूमर सर्विसेज योजना (BRICS) में चालू वर्ष के प्रथम त्रैमास में 6 संभागों द्वारा अनुबंध हस्ताक्षरित किया गया था। इन सभी 6 संभागों को प्रोत्साहन राशि के रूप में कुल 69 लाख 40 हजार की राशि स्वीकृत की गई है। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने इस उपलब्धि के लिये अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है।

कंपनी ने कहा है कि भोपाल रीजन के नरसिंहगढ़ संभाग द्वारा प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली (सीआरपीयू) में 0.34 पैसे की वृद्धि के फलस्वरूप नरसिंहगढ़ संभाग को 5 लाख 80 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसी प्रकार सीहोर संभाग को 0.31 पैसे की प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली में वृद्धि करने पर 5 लाख 20 हजार की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है। ग्वालियर शहर के चारों संभाग ने राजस्व वसूली में उल्लेखनीय कार्य किया है। प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली में ग्वालियर केन्द्रीय संभाग ने 0.86 पैसे की वृद्धि, शहर संभाग पूर्व ग्वालियर ने 0.63 पैसे, शहर संभाग उत्तर ग्वालियर ने 0.44 पैसे एवं शहर संभाग दक्षिण ग्वालियर ने 0.91 पैसे की वृद्धि दर्ज की है। इन संभागों में ग्वालियर केन्द्रीय संभाग को 18 लाख रूपये, पूर्व संभाग को 13 लाख 60 हजार रूपये, उत्तर संभाग को 8 लाख 80 हजार रूपये एवं दक्षिण संभाग को 18 लाख रूपये प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है।

गौरतलब है कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी कार्यक्षेत्र में संचारण संधारण संभागों की कार्यप्रणाली में आवश्यक सुधार कर बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं में विस्तार एवं उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि करने, निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति करने तथा कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के उद्देश्य से कंपनी कार्यक्षेत्र में संभाग स्तर पर बूस्ट रेवेन्यू एंड इम्प्रूव कंज्यूमर सर्विसेज (BRICS) योजना-2021 लागू की है। योजना के तहत कंपनी मुख्यालय द्वारा संभाग स्तर पर प्रत्येक संभाग के उपमहाप्रबंधक से त्रैमासिक परफॉरमेंस के आधार पर एक एमओयू हस्ताक्षरित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान संवाद