राग से मुक्त होकर अब प्रभु मोक्ष को प्राप्त करते है- आदित्यसागर

वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव में पाषण से भगवान बनने की क्रियाऐं देखने को मिली

सिवनी,22 अप्रैल। पशु हिंसा का तांडव देखकर नेमी कुमार को वैराग्य हो जाता है और वह मुनि बन जाते है मुनि बनने के बाद जब वह आहार चर्या के लिए निकलते है तो वह अद्भूत प्रंसग होता है मुनि बनने के बाद अपनी वाणी से उन्होंने कहा जिस राग से छुटकार मिले, जिससे श्रेयो मार्ग में अनुशक्ति हो तथा जौ मैत्री का विस्तार करे जिन शासन में ज्ञान कहा गया है।

उक्त उद्गार श्री 1008 नेमीनाथ मज्जिनेड पंचकल्याणक एवं वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर समोशरण में शुक्रवार को मिशन स्कूल प्रांगण में मुनिश्री 108 आदित्यसागर जी महाराज ने व्यक्त किए।


मुनि श्री ने आगे कहा चुम्बकीय सूई तो सिर्फ इतना बताती है कि भटके कहां है पर दर्पण तो यह भी बतलाता है कि भटका हुआ कौन है, और हम कहा भटके है? यह बोध प्राप्त कर हम अपनी कैवल्प आभा को प्राप्त करें यही इस कल्याणक को मनाने का प्रयोजन है।


मुनि श्री ने कहा खेत में बीज कवच तोड़कर जैसे बाहर आने के लिए तरसता है मेघ पटल को भेदकर जैसे सूर्य को तोडकर स्वतंत्रास्वाधीन होना चाहता है, दोनो में उतना ही अंतर है। अपने में ध्यानासीन हुए केवली अर्हत भगवान के लिए ही मुक्ति के महाद्वार खुलते है जीव के मुक्त होने पर इंद्राद्रिगण उसका उत्सव, कल्याणक मनाते यही उत्सव मोक्ष या निर्वाण कल्याणक है।
आज 23 अपै्रल को सुबह 7 बजे भगवान का मोक्ष कल्याणक होगा, और तत्पश्चात सुबह 9 बजे भव्य शोभायात्रा नगर के विभिन्न मार्गाे से होकर निकाली जायेगी जो मंदिर में जाकर समाप्त होगी, समस्त रत्नों की प्रतिमाऐं इस शोभायात्रा के पश्चात मंदिर पहुंचेगी जहां पर मुनिश्री आदित्यसागर, अप्रमित सागर, सहज सागर सहित पंडित अजित शास्त्री की उपस्थिति में वेदी में प्रतिमाओं को स्थापित किया जायेगा।
आयोजन को सफल बनाने को लेकर संयोजक सुदर्शन बाझल ने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं समस्त सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। कार्यक्रम को सफल बनाने में सेठ सुनील कुमार, आनंद जैन, मिलन बाझल, अभय जैन, प्रभात जैन, प्रशंात जैन, नरेन्द्र गोयल, पारस जैन, अनिल नायक, नीरज जैन, शानू जैन, सिंद्धार्थ जैन, सुमित जैन, संजय नायक, महेश जैन, मनोज जैन, भोलू जैन, संदीप बाझल, विवेक बाझल, लालू जैन, विपनेश जैन, संजय जैन सहित महिला मंडल की श्रीमति नीलम बाझल, प्रीति कौशल, अंजली जैन, वर्षा जैन, श्वेता जैन, विभा नायक, सुशीला बाझल, सुनीता जैन, सहित सैकड़ो लोग उपस्थित थे।
हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :