‘’सतर्क रहें, घबराएं नही और कोरोना गाईडलाईन का पालन करे- सीएमएचओ डॉ. श्रीवास्‍तव

सिवनी, 14 जनवरी।मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्‍तव ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए आमजनो से आग्रह किया है कि सार्वजनिक स्‍थानों पर, कार्य स्‍थल पर मास्‍क का प्रयोग करें। सेनेटाईजर से हाथ साफ करने संबंधित व्‍यवहार का पालन करें। कोविड संक्रमण का खतरा बना हुआ है ऐसे में शासन-प्रशासन द्वारा जारी निर्देशो का पालन करें।

         नागरिको से अपील है कि धार्मिक आयोजन, सामाजिक आयोजनों में सामाजिक दूरी, शादी-विवाह मेला, बाजार, भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमो से बचे, अनावश्‍यक परिवहन न करें। साथ ही 15 वर्ष से छोटे बच्‍चों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्गो को अनावश्‍यक घर से निकलने न दे। कोविड-19 के प्रारंभिक लक्षण जैसे सर्दी-खासी, बुखार आने पर तत्‍काल अपनी जांच कराये एवं संक्रमित मरीजो के सम्‍पर्क में आने पर तत्‍काल अपनी जाचं करायें एवं डॉक्‍टर की सलाह ले। 15 से 18 वर्ष के बच्‍चो को कोविड-19 से बचने का टीका अवश्‍य लगाये। साथ ही 60 वर्ष उपर के कोमार्बिड वालों को बूस्‍टर डोज अवश्‍य लगवायें। जिले में अभी भी जिन लोगो ने कोविड-19 का टीका नही लगाया है तो अवश्‍य लगाये। एवं जिनका द्वितीय डोज ड्यू है उन्‍हे भी टीका लगवायें। साथ सभी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी एवं सभी फ्रंटलाईन वर्कर अपना प्रिकॉशन डोज तत्‍काल लगायें। और कोविड महामारी से अपना बचाव करें। कोविड के लक्षण दिखने पर अपनी मर्जी से मेडिकल स्‍टार से दवाई न ले इलाज स्‍वयं न करे, डॉक्‍टर से सलाह लें। ऐसे में स्थिति गम्‍भीर हो सकती है सावधानी बरते। यदि कोई भी कोविड पॉजिटिव आता है तो अपने आप को क्‍वारेटाईन करें। कोई भी लक्षण दिखने पर क्‍वारेंटाईन रहे। कोई लक्षण न होने पर भी क्‍वारेंटाईन रहे। और परिवार के सदस्‍यों से अपने आपको अलग रखे तथा होम क्‍वारेटाईन पर रहने वाले को किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो तत्‍काल कोविड कमांड सेंटर के हेल्‍पलाईन नंबर (9301203351, 9424468323, 9424558323, 076921075) में सम्‍पर्क कर डॉक्‍टर की सलाह लें।

   मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने जिले के पात्र नागरिको से अपील की है कि अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड-19 टीके के दोनों डोज अवश्‍य प्राप्‍त करें एवं कोरोना महामारी के नियंत्रण में सहयोग करें। साथ ही टीकाकरण पश्‍चात भी कोविड-19 अनुकूल व्‍यवहार व्यवहार का पालन करें। तथा संक्रमण से पूर्ण सुरक्षा के लिए हमेशा सही तरीके से मास्‍क पहने, साबुन/पानी या सेनेटाईजर से अच्‍छे से हाथ साफ करें, 2 गज (6 फीट) की शारीरिक दूरी का पालन करें। सभी माता-पिता अपने 15 से 18 वर्ष के बच्‍चो को कोविड-19 का टीका अवश्‍य लगवायें। टीका पूरी तहर सुरक्षित, प्रभावी और उपयोगी है। बीमारी के बचाव का एकमात्र साधन टीकाकरण ही है। 

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!