वर्ष 2021 में मध्यप्रदेश को हासिल हुई उपलब्धियाँ

वित्तीय सुशासन ने बढ़ा दी मध्यप्रदेश की रैंकिंग
18 हजार 134 करोड़ के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाना होगा आसान

भोपाल , 30 दिसंबर।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सूझ-बूझ, नवाचारी वित्तीय सुशासन और अनुशासन अपनाने से कोविड-19 के बाद आर्थिक चुनौतियों से जूझता मध्यप्रदेश अब अन्य राज्यों से आगे हो गया है। विकास के चार महत्वपूर्ण क्षेत्र- खाद्य, उद्योग, नगरीय प्रशासन और ऊर्जा में तेज गति से आवश्यक सुधार लाने से अब मध्यप्रदेश को 18 हजार 134 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन लेने की सहूलियत मिल गई है।

संदर्भ
  प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कारú

  प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) मिशन के कार्यान्वयन में उत्कृष्टता के लिए वर्ष 2019 के वार्षिक पुरस्कार के लिए मध्यप्रदेश को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर से कार्यक्रम में शामिल होकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से वर्चुअल रूप से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर निगम छिंदवाड़ा, नगर पालिका खुरई को देश में दूसरे और पाँचवें स्थान पर चुने जाने पर बधाई दी। निर्धारित मापदंडों के आधार पर श्रेष्ठ कार्य के लिए इन निकायों का चयन किया। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार ने श्रीमती अनीता यादव निवासी, देवास, श्रीमती बबीता बोवाड़े निवासी बैतूल और श्री रशीद काला निवासी अलीराजपुर को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। इन हितग्राहियों के नवनिर्मित आवास के छायाचित्र भारत सरकार को भेजे गए थे।

निजी क्षेत्र में बाँस उत्पादों कीउत्पादन इकाइयों की स्थापना में प्रदेश अग्रणी

  मध्यप्रदेश में बाँस उगाने वाले किसानों की आय बढ़ाने के लिएबाँस उत्पादों की 9 उत्पादन इकाइयाँ मंजूर कर एक करोड़ 22 लाख रुपये से ज्यादा का अनुदान दिया गया है। इस वर्ष प्रदेश में 32 आधारित इकाइयाँ स्थापित करने का लक्ष्य है।

  राष्ट्रीय बाँस मिशन के वेबिनार में स्पष्ट हुआ है कि देश में मध्यप्रदेश एक मात्र ऐसा राज्य है जहाँ बाँस उत्पादकों की उत्पादन इकाइयों का कार्य प्रारंभ हुआ है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान में मध्यप्रदेश देश में सर्वोपरि

  कोविड के दौरान अपने प्रदेशों को लौटे प्रवासी मजदूरों के लिये आरंभ किये गये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान में मध्यप्रदेश सर्वाधिक सोलर पम्प स्थापित कर देश में सर्वप्रथम रहा। जितने सोलर पम्प पूरे देश में लगे, उससे कहीं अधिक अकेले मध्यप्रदेश में प्रवासी मजदूरों द्वारा स्थापित किये गए। प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिये 24 जिलों में 3 हजार 490 सोलर पम्पों की स्थापना का लक्ष्य था। इसके विरुध्द 3 हजार 224 पम्प की स्थापना कर 92.4 प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति कर ली गई। सोलर पम्प स्थापना में श्रमिकों को 15 हजार श्रमिक दिवस का रोज़गार मिला।

उज्जैन प्रदेश का स्मार्ट मीटर वाला तीसरा शहर बना

  मध्यप्रदेश में रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर लगाने के कार्यको और गति देते हुए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उज्जैन शहर में मीटर स्थापना का कार्य प्रारंभ किया है। इंदौर, रतलाम के बाद इस तरह के अत्याधुनिक मीटर वाला अब उज्जैन तीसरा शहर बन गया है। जनवरी अंत से रतलाम एवं उज्जैन में स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं को ऊर्जस एप पर स्मार्ट मीटर की जानकारी लाइव मिलने लगेगी।

‘आपदा के समय नवाचार’ अवार्ड 2020

  प्रदेश सरकार के 'प्रवासी श्रमिक एवं रोजगार सेतु पोर्टल' को भारत सरकार का डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020 'आपदा के समय नवाचार' श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किया गया है। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने यह अवार्ड दिया।

स्व-सहायता समूह के स्वीकृत प्रकरणों में मध्यप्रदेश देश में प्रथम

  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बैंक लिंकेज पोर्टल पर प्रकरणों की प्रस्तुति एवं उनकी स्वीकृति की दृष्टि से मध्यप्रदेश भारत में प्रथम है। मध्यप्रदेश में अब तक स्व-सहायता समूहों को 283 करोड़ परिक्रामी निधि (रिवाल्विंग फण्ड), 773 करोड़ सामुदायिक निवेश निधि (सीआईएफ) तथा बैंक ऋण के रूप में 2303 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है। कृषि एवं पशुपालन गतिविधियों से 13 लाख 39 हजार परिवारों को तथा गैर कृषि आधारित (सूक्ष्म उद्यम) गतिविधियों से 5 लाख 62 हजार परिवारों को जोड़ा गया है।

मनरेगा के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश भारत में प्रथम

  योजना में निर्धारित लेबर बजट 25 करोड़ मानव दिवस के विरूद्ध 23 करोड़ 95 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं, जो उपलब्धि का 92% है। योजना अंतर्गत निर्माण कार्य की संख्या में मध्यप्रदेश पूरे देश में चौथे स्थान पर है। योजना के प्रारंभ होने से अभी तक पूरे देश में 6 करोड़ से अधिक निर्माण कार्य पूर्ण हुए हैं, इनमें से 56 लाख से अधिक निर्माण कार्य मात्र मध्यप्रदेश में हुए हैं।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश प्रथम

  प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-1 में प्रारंभ से नवम्बर 2021 तक 878 किमी लंबाई की 1889 सड़के, 2 सड़कों तथा तथा 551 बड़े पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 में अब तक 4,873 किमी लंबाई के मार्ग एवं 219 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया।

  प्लास्टिक वेस्ट से सर्वाधिक रोड निर्माण : ग्रीन टैक्नोलॉजी में प्लास्टिक वेस्ट से सर्वाधिक साढ़े सात हजार कि.मी. लंबाई के मार्ग निर्मित करमध्यप्रदेश भारत में प्रथम है। ई-मार्ग पोर्टल के माध्यम से कार्यों के भुगतान में भी मध्यप्रदेश प्रथम है। पोर्टल से मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क प्राधिकरण के 2,370 कार्यों में से 2,166 का भुगतान प्रारंभ किया गया।

  प्रधानमंत्री आवास योजना में द्वितीय: प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में अब तक चालू वित्तीय वर्ष में एक लाख 97 हजार आवास स्वीकृत किए जा चुके है।22 लाख 37हजार आवास पूर्ण कर लिए गए हैं।

स्थानीय निकायों में सुधार में मध्यप्रदेश सबसे आगे

  मध्यप्रदेश स्थानीय निकायों में सुधार के मामले में देश के सभी राज्यों में सबसे आगे है। इसके परिणाम स्वरूप भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेशखुले बाजार के लिए 2 हजार 373 करोड़ रुपए की अतिरिक्त पूँजी जुटाने की अनुमति दी गई।

एक दिन में बने एक लाख 20 हजार आयुष्मान कार्ड

  आयुष्मान योजना में एक दिन में 22 दिसम्बर, 2020 को एक लाख 20 हजार परिवारों के आयुष्मान कार्ड जनरेट किये गये।अप्रैल के बाद कोरोना काल की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद अप्रैल 2020 से अब तक ढाई करोड़ से अधिककार्ड बनाये गये हैं।

केंद्र सरकार की कृषि अधोसंरचना योजना में मध्यप्रदेश अव्वल

  कृषि अधोसंरचना विकास के लिए ऋण प्रदाय किए जाने की केन्द्र सरकार की कृषि अधोसंरचना योजना के क्रियान्वयन में भी मध्यप्रदेश भारत में प्रथम स्थान पर है। मध्यप्रदेश से 1358 करोड़ 87 लाखरुपये के कुल 1788प्रकरण सत्यापित किए गए हैं। इनमें से 1508प्रकरणों में 852करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है और 98 करोड़ रुपये के 87 प्रकरण बैंकों में लंबित हैं।

भारत सरकार की स्ट्राईव योजना में प्रदेश की20 शासकीय आईटीआई का चयन

  विश्व बैंक द्वारा सहायता प्रदत्त भारत सरकार की स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इंडस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट (STRIVE) योजना में प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई का चयन किया गया है। प्रथम चरण में 8 शासकीय आईटीआई मण्डीदीप, खरगौन, उमरिया, रतलाम, बालाघाट, सिंगरौली, छिंदवाड़ा और एकलव्य महिला आईटीआई बैतूल शामिल हैं। दूसरे चरण में 12 शासकीय आईटीआई शिवपुरी, देवास, शाजापुर, सिवनी, कटनी, टीकमगढ़, छपारा (सिवनी जिला), हरदा, छतरपुर, अनूपपुर, झाबुआ और आईटीआई खंडवा का चयन हुआ है।

वेटलैण्ड्स हेल्थ-कार्ड बनाने में मध्यप्रदेश अग्रणी

  राज्य वेटलैण्ड्स प्राधिकरण एप्को ने चिन्हित वेटलैण्ड में से लगभग 50 तालाबों के हेल्थ-कार्ड केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेज दिये हैं। देश में अब तक 500 वेटलैण्ड्स के हेल्थ-कार्ड बने हैं, जिनमें मध्यप्रदेश अग्रणी है।

शूटर मनीषा कीर ने जीता कांस्य पदक

  मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की खिलाड़ी मनीषा कीर ने दिल्ली से ऑॅनलाइन भागीदारी करते हुए कुवैत में आयोजित फर्स्ट एशियन ऑनलाइन शूटिंग चेंम्पियनशिप में वूमेन ट्रैप इवेंट में 136 अंकों के साथ देश को कांस्य पदक दिलाया।

वेटलैण्ड योजना में भोज वेटलैण्ड भोपाल औरसिरपुर वेटलैण्ड इंदौर का चयन

  केन्द्र शासन द्वारा मध्यप्रदेश के भोज वेटलैण्ड भोपाल और सिरपुर वेटलैण्ड इंदौर का चयन किया गया है। दूसरे चरण में प्रदेश के प्रत्येक जिले से 120 तालाबों का चयन कर भारत सरकार को योजना तैयार करने के लिये भेजा गया है। भोपाल का भोज वेटलैण्ड (बड़ा एवं छोटा तालाब) प्रदेश का एकमात्र घोषित रामसर साइट है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी वॉइसबोट सुविधादेने वाली देश की पहली कंपनी

  देश की सभी शासकीय, निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने अपने कार्य-क्षेत्र के उपभोक्ताओं को शिकायतें दर्ज कराने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित वॉइसबोट की सुविधा उपलब्ध कराई है।

प्रदेश की नाजिरा खान राष्ट्रीय महिला आयोग द्वाराकोविड वुमन वॉरियर के लिए नामित

  राष्ट्रीय महिला आयोग ने प्रदेश के श्योपुर जिले के हीरा गाँव की ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ता नाजिरा खान को कोविड वुमन वॉरियर पुरस्कार के लिए नामित किया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नाजिरा खान को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।नाजिरा ने कोरोना काल में डयूटी करने के लिए परिवार का विरोध झेला। लॉकडाउन की घोषणा के समय नाजिरा खान स्वयं डेंगू का इलाज करा रही थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान उन्होंने कई प्रवासी परिवारों को सरकार की गाईडलाइन के अनुसार क्वारेंटाइन करवाकर उचित इलाज और सहायता पहुँचाई।

रूपे कार्ड और ई-टिकिटिंग से जुड़ने वालामध्यप्रदेश पहला राज्य

  राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर द्वारारूपे कार्ड और ई-टिकिटिंग केलोकार्पण के साथ मध्यप्रदेश ऐसा पहला राज्य बन गया जहाँ संग्रहालयों और स्मारकों में प्रवेश के लिये ई-टिकिटिंग व्यवस्था लागू कर दी गई है।

प्रदेश कीतीन शख्सियत को पद्म सम्मान

  भारत सरकार ने मध्यप्रदेश की पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा ताई महाजन को पद्म भूषण तथा विख्यात भीली चित्रकार श्रीमती भूरी बाई और साहित्यकार डॉ. कपिल तिवारी को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की।

एसईडीसी, सामान्य प्रशासन और एनआईसी को पुरस्कार

कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया ने मध्यप्रदेश इलेक्ट्रॉनिक डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन को मध्यप्रदेश में ई-ऑफिस के क्रियान्वयनमें उत्कृष्ट योगदान के लिये लखनऊ कॉन्फ्रेंस में वर्ष 2020 के लिए स्टेट केटेगरी में पुरस्कृत किया है। पुरस्कार एमपीएसईडीसी के साथ ही सामान्य प्रशासन विभाग और एनआईसी को संयुक्त रूप से दिया गया है।

मध्यप्रदेश दूसरी किस्त का पहला ट्रांच लेने वाला देश का पहला राज्य

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने जल जीवन मिशन के तहत मध्यप्रदेश को दूसरी किस्त के पहले ट्रांच के रूप में 320 करोड़ से अधिक राशि की ग्रांट स्वीकृत की है।दूसरी किस्त के पहले ट्रांच की ग्रांट प्राप्त करने वाला (लक्ष्य के आधार पर) देश के सात बड़े राज्यों में मध्यप्रदेश पहला राज्य है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रीश्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने 11 नवम्बर, 2020 को जिला खण्डवा में नदी पुनर्जीवन के कार्य क्षेत्र में बेहतर कार्य को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया।

प्रदेश का अति सघन वन क्षेत्र 2437 वर्ग कि.मी.बढ़ा

मध्यप्रदेश में अति सघन वन क्षेत्र में 2437 वर्ग किलोमीटर अर्थात 2 लाख 43 हजार 700 हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। यह प्रदेश के लिये बड़ी उपलब्धि है। भारतीय वन सर्वेक्षण की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2005 में प्रदेश में अति सघन वन क्षेत्र 4239 वर्ग किलोमीटर था, जो 2019 में बढ़ कर 6676 वर्ग किलोमीटर अर्थात 6 लाख 67 हजार 600 हेक्टेयर हो गया है।

म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स में इंदौर प्रथम और भोपाल तृतीय

  भारत सरकार के शहरी विकास और आवासन मंत्रालय द्वारा जारी म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स में 10 लाख से अधिक आबादी के शहरों में इंदौर ने प्रथम और भोपाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में इंदौर को देश में 9वाँ स्थान मिला है।

भारत सरकार के शहरी विकास और आवासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने इंदौर की सफलता पर बधाई देते हुए कहा है कि यह उपलब्धि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सोच और उनकी कर्मठ कार्य-शैली की वजह से हासिल हुई है।

लैण्ड रिकॉर्ड्ससर्विस इंडेक्स में मध्यप्रदेश दूसरे साल भी प्रथम

  नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च द्वारा दी जाने वाली रैंकिंग में लैण्ड रिकॉर्ड्स सर्विस इंडेक्स के लिए मध्यप्रदेश को देश में इस वर्ष भी प्रथम स्थान मिला। यह सम्मान आधुनिक तकनीक का शासकीय कार्यों में उपयोग के लिए दिया जाता है। पहला लैण्ड रिकॉर्ड सर्विस इंडेक्स वर्ष 2020 में सभी राज्यों का डटा एकत्र कर उसके विश्लेषण के बाद 27 फरवरी, 2020 को प्रकाशित किया गया था, जिसमें मध्यप्रदेश प्रथम स्थान पर था। विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष भी प्रदेश को और अधिक अंकों के साथ प्रथम स्थान मिला।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन मेंमध्यप्रदेश प्रथम

  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश को वर्ष 2020-21 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। मध्यप्रदेश ने योजना में 152 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित की है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त प्रथम स्थान के लिए महिला-बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है।

प्रदेश में ग्रीन इंडिया मिशन केकार्यों को विश्व बैंक ने सराहा

  प्रदेश में वनों के सुधार से कार्बन संचयन और जलागम क्षेत्रों का संरक्षण कर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने, प्रशिक्षण-कौशल विकास के जरिए स्थानीय समुदाय की आजीविका को सुदृढ़ करने में ग्रीन इण्डिया मिशन योजना को विश्व बैंक द्वारा सराहा गया है।

एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने देश को दिलाया रजत पदक

  दिल्ली में 18 से 29 मार्च 2021 तक आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप शूटिंग प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के प्रतिभावान खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने देश को 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में 14 अंकों के साथ रजत पदक दिलाया।

मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

  मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के स्टार खिलाड़ी ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव ने 24 मार्च को वर्ल्डकप में सोने पर निशाना साधा और दो स्वर्ण पदक देश को दिलाये। निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन और चिंकी यादव ने 25 मीटर पिस्टल इवेन्ट में स्वर्ण पदक जीते।

चिंकी यादव वर्ल्ड नं. वन और ऐश्वर्यप्रताप सिंह बने वर्ल्ड नं. टू खिलाड़ी

  विश्व कप में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर दो स्वर्ण पदक दिलाने वाली मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की स्टॉर खिलाड़ी चिंकी यादव 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल इवेन्ट में 1110 रेटिंग प्वाइंट के साथ विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी बन गई हैं। वर्ल्ड कप में एक-एक स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक देश को दिलाने वाले अकादमी के स्टॉर खिलाड़ी ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 1039 रेटिंग प्वाइंट के साथ विश्व के नम्बर दो खिलाड़ी बन गये हैं।

प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे घुड़सवारी अकादमी के घुड़सवार

  बैंगलुरू के अग्रम राइडिंग क्लब में राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ी फराज खान और राजू सिंह भदौरिया ने दो स्वर्ण और एक रजत पदक मध्यप्रदेश को दिलाये। फराज खान ने हर्लीकेन अश्व पर प्रतिभा प्रदर्शन करते हुएकॉनकार्ड क्रॉ कन्ट्री नेशनल वन स्टार सीनियर व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक अर्जित किया। प्री-नोवाइस टीम इवेन्ट में फराज खान ने अजान अश्व और राजू सिंह ने प्रताप अश्व पर प्रदर्शन करते हुएप्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया। राजू सिंह ने प्री-नोवाइस क्रॉस कन्ट्री व्यक्तिगत स्पर्धा में भी प्रताप अश्व पर प्रदर्शन कर रजत पदक अर्जित किया।

तैराकों ने दिलाया कांस्य पदक

  ओमान में मुस्सानह ओपन सेलिंग चेंम्पियनशिप में वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी की सेलिंग खिलाड़ी एकता यादव और रितिका दांगी की जोड़ी ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए देश को कांस्य पदक दिलाया।

सीनियर सिटीजन के लिए हेल्पलाइनशुरू करने में मध्यप्रदेश अग्रणी

  मध्यप्रदेश देश के अन्य राज्यों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन शुरू करनेमें अग्रणी है। मध्यप्रदेश में हेल्पलाइन हेल्पेज इंडिया के सहयोग से शुरू की जा रही है। फिलहाल हेल्पलाइन 'एल्डर लाइन' का नम्बर '14567' निर्धारित किया गया है।

स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण उपलब्ध करवाने में मध्यप्रदेश अव्वल

  प्रधानमंत्री स्वनिधि ऋण योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में अव्वल स्थान पर है। इसी कड़ी में ग्रामीण क्षेत्र के पथ व्यवसायियों के जीवन को आसान बनाने के लिए मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ-विक्रेता योजना प्रारंभ की गई, जिसके अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे-छोटे स्ट्रीट वेंडर्स को भी 10-10 हजार रुपये का ब्याज रहित ऋण दिलवाया गया है। क्रेडिट गारंटी राज्य शासन ने दी। ऋण प्रक्रिया को स्टाम्प डयूटी से भी मुक्त रखा गया है।

नगरीय निकायों ने ओडीएफ में मारी छलांग

गत वर्ष से 2.5 गुना अधिक निकाय हुए ओडीएफ ++

  प्रदेश के 248 नगरीय निकायों ने खुले में शौच की समस्या से मुक्ति प्राप्त करते हुए ओडीएफ से ओडीएफ ++ भारत सरकार के मानदण्डों को पूर्ण कर प्रमाणीकरण प्राप्त किया है। गत वर्ष जहाँ मध्यप्रदेश के 378 निकायमें से 108 निकाय ही ओडीएफ ++ प्रमाणीकरण प्राप्त करने में सफल हुए थे, वहीं इस वर्ष 248 नगरीय निकायने ओडीएफ ++प्रमाणीकरण प्राप्त किया है। साथ ही 71 निकाय ओडीएफप्रमाण-पत्र प्राप्त करने में सफल हुए हैं। गत वर्ष की तुलना में लगभग 2.5 गुना निकायों ने ओडीएफ ++की कड़ी परीक्षा पास की है।

मध्यप्रदेश का इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस में दूसरा स्थान

  अखिल भारतीय इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस एप प्रोजेक्ट के 6 पायलट राज्यों में मध्यप्रदेश पुलिस का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। मध्यप्रदेश ने इंटीग्रेटेड रो डएक्सीडेंट डाटाबेस में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।       प्रदेश में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की रियल टाइम डाटाबेस एंट्री के लिए इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस एप प्रदेश में पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले प्रारंभ किया गया था, जिसमें 11 लाइट हाउस जिलों को जोड़ा गया था। मध्यप्रदेश में 47 जिलों में यह iRAD एप क्रियाशील है, जिनमें सागर और जबलपुर जिला का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है।

बाँधवगढ़ टाइगर रिज़र्व क्षेत्र में बाघों में बढ़ोत्तरी

  प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बाँधवगढ़ टाइगर रिज़र्व क्षेत्र में बाघों के दो नवजात शावक सहित 3 से 6 माह के 8 शावकों के होने की पुष्टि हुई।मानपुर परिक्षेत्र के बड़खेड़ा बीट की एक गुफा में दो नवजात शावक, पनपथा कोर परिक्षेत्र के चन्सुरा और बिरुहली क्षेत्र में तकरीबन 3-3 माह के 4 शावक होने की पुष्टि हुई है। बाँधवगढ़ टाइगर रिज़र्व प्रबंधन को एक वर्ष तक के 41 बाघ शावक के प्रमाण मिले हैं।

आईआरएडी एप के क्रियान्वयन में प्रदेश अव्वल

  राष्ट्रीय स्तर पर IRAD एप के सफल क्रियान्वयन में तमिलनाडु राज्य को पीछे छोड़ते हुए IRAD एप्लीकेशन पर सड़क दुर्घटनाओं की मध्यप्रदेश 8 हजार 110 प्रविष्टि कर प्रथम स्थान पर आ गया है।

एनीमिया मुक्त भारत अभियान में मध्यप्रदेश पुन: देश में अव्वल

  एनीमिया मुक्त भारत के वर्ष 2020-21 के इण्डेक्स में मध्यप्रदेश प्रथम रहा। वर्ष 2019-20 में भी मध्यप्रदेश प्रथम स्थान पर था। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एनीमिया मुक्त भारत अभियान में प्रदेश को प्रथम स्थान मिलने पर संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं।

स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी

  ग्रामीण आबादी का सर्वे कर ग्रामीणों को उनकी स्थिति का मालिकाना हक दिलवाए जाने के लिए चलाई जा रही स्वामित्व योजना में अधिकार अभिलेख तैयार करने में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। अभी तक प्रदेश के 1 हजार 615 गाँवों के अधिकार अभिलेख पूर्ण किये जा चुके हैं।

मध्यप्रदेश के एमएसएमई रिकवरी मॉडल कोगुजरात सरकार अपनायेगी

  गुजरात सरकार अब मध्यप्रदेश सरकार के एमएसएमई इंटरप्राइजेज फेसिलिटेशन काउंसिल यानि सुदृढ़ीकरण परिषद के मॉडल को अपनायेगी। गुजरात के अधिकारियों के दल ने मध्यप्रदेश के मॉडल का अध्ययन किया और इसे अपने प्रदेश में लागू करने की बात कही।

  गुजरात शासन ने मध्यप्रदेश में उद्योगों के वित्तीय लेन-देन में 45 दिन की समय-सीमा के बाद होने वाले विवाद की स्थिति में समझौते आदि करवाने के लिए प्राधिकरण की गतिविधियों में रुचि प्रदर्शित की है। मध्यप्रदेश में इस तरह के प्रकरणों में वसूली के लिए आरआरसी जारी कर वसूली का भी प्रावधान है।

प्रदेश के चार जिलों में खेलो इण्डिया सेंटर के लिए दी40 लाख रुपये की मंजूरी

  भारत सरकार के युवा कार्यक्रम, खेल मंत्रालय, नई दिल्ली ने मध्यप्रदेश को चार जिलों में खेलो इण्डिया सेंटर बनाने के लिए 40 लाख रुपये की मंजूरी प्रदान की है। दतिया में रोईंग, मुरैना में एथलेटिक्स, सागर में हॉकी एवं देवास में बैडमिंटन के सेंटर स्थापित किये जायेंगे।

अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की यूनिट से ने 150 दिन निर्बाध बिजली उत्पादन कारिकॉर्ड

  मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की 210 मेगावॉट उत्पादन क्षमता की यूनिट नंबर 5 ने पिछले सभी रिकॉर्डों को ध्वस्त करते हुए लगातार 150 दिनों से निर्बाध रूप से बिजली उत्पादन कर रही है। इस दौरान यूनिट नंबर 5 का प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) 99.15 प्रतिशत और प्लांट अवलेबिलिटी फैक्टर (पीएएफ) 100.78 प्रतिशत दर्ज किया गया। चचाई की यूनिट नंबर 5 द्वारा 2 हजार 400 किलो कैलोरी प्रति इकाई की ऊष्मा दर (हीट रेट) प्राप्त की गई।

  इस वर्ष एक मार्च को अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई ने 51.31 लाख यूनिट बिजली उत्पादन कर एक दिन का सर्वाधिक बिजली उत्पादन करने का नया रिकॉर्ड बनाया है।

इंदौर में एशिया का सबसे लंबाहाई स्पीड ऑटोमोबाइल ट्रेक

  इंदौर को 29 जून को एशिया के सबसे लंबे हाई स्पीड ट्रेक (एचएसटी) की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत अभियान के तहत देश को ऑटो हब बनाने के सपने को साकार करने में अपना योगदान देगा। साथ ही प्रदेश में रोज़गार के अवसर भी उपलब्ध करवायेगा। 11.3 किलोमीटर लम्बे एनएटीआरएएक्स को 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित किया गया है। इसमें 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रेक्टर ट्रेलरों तक के सभी प्रमुख श्रेणी वाले वाहनों के हाई स्पीड परीक्षण हो सकेंगे और यह वाहनों के लिए सभी प्रकार के हाई स्पीड परीक्षण का एक प्रमुख केंद्र होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नेउज्जैन की महिला पथ विक्रेता नाजमीन से किया संवाद

  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1 जुलाई को डिजिटल इंडिया दिवस पर संपूर्ण देश में पीएम स्व-निधि योजना के लाभान्वित पथ विक्रेताओं में से मध्यप्रदेश के नगर पालिका निगम, उज्जैन की 41 वर्षीय श्रीमती नाजमीन शाह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की।

दिव्यांगों और ट्रांसजेंडर को पहचान पत्र

  दिव्यांगजन को पहचान-पत्र जारी करने में मध्यप्रदेश देश में प्रथम है। भारत सरकार ने निर्धारित 6 लाख 7 हजार 313 के लक्ष्य के विरुध्द 5 लाख 97 हजार 170 दिव्यांगजन को पहचान-पत्र जारी किये हैं।

  ट्रांसजेंडरों को पहचान-पत्र देने में भी मध्यप्रदेश देश में प्रथम रहा है। इस पहचान-पत्र के आधार पर ट्रांसजेंडरों को कोरोना कर्फ्यू अवधि में दो बार आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई गई है।

प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना मेंमध्यप्रदेश देश में तीसरी बार अग्रणी

  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जुलाई को इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। मजदूरी में लगी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आर्थिक मदद दिलाने और गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की क्षतिपूर्ति के लिए नगद राशि उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना संचालित है। योजना के सफल क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश लगातार तीसरी बार देश में प्रथम आया है। इस योजना में पहले बच्चे के जन्म पर 5 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। योजना में 16 दिसम्बरतक प्रदेश में 26लाख 17हजार गर्भवती महिलाओं को 1119करोड़ 03लाख रुपये का भुगतान किया गया।

मध्यप्रदेश पर्यटन की 12 इकाइयों को मिला अवॉर्ड

  मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की 12 इकाइयों को वर्ष 2021 के लिए ट्रिप एडवाइजर्स एनुअल ट्रेवलर्स अवॉर्ड और निगम की ग्वालियर स्थित इकाई तानसेन रेसीडेंसी को ट्रिप एडवाइजर्स ट्रेवलर च्वॉइस केटेगिरी का 'बेस्ट ऑफ द बेस्ट' अवॉर्ड 2021 मिला। विश्व विख्यात पर्यटक मार्गदर्शी संस्था ''ट्रिप एडवाइजर'' यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका ने इन अवॉर्ड की घोषणा की।जिन 12 इकाइयों को यहअवॉर्ड मिला है, उनमें पलाश रेसीडेंसी भोपाल, बघीरा जंगल रिसॉर्ट मोचा, बेतवा रिट्रीट ओरछा, बायसन रिसॉर्ट मढ़ई, हॉलिडे होम्स अमरकंटक, जंगल कैम्प पन्ना, किपलिंग्स कोर्ट पेंच, मार्बल रॉक्स भेड़ाघाट, सफ़ारी लॉज़, मुक्की, शीशमहल ओरछा, व्हाइट टाइगर फॉरेस्ट लॉज़ बांधवगढ़ शामिल हैं।

आगर के बाद शाजापुर में सबसे सस्ती सौर ऊर्जा मिलेगी

  राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के निवेशकों का मध्यप्रदेश में सौर ऊर्जा स्थापना में विश्वास बढ़ा है। आगर सौर ऊर्जा प्लांट परियोजना के लिए प्रदेश की सबसे कम बिड 2.444 और 2.459 रुपये प्रति यूनिट प्राप्त करने के बाद 19 जुलाई को शाजापुर सोलर प्लांट के लिए ऑॅनलाइन बिडिंग प्रक्रिया प्लांट की पहली इकाई के लिए 2.37 रुपये, दूसरी 2.38 रुपये और तीसरी ऐतिहासिक टैरिफ 2.36 रुपये प्रति यूनिट पर रही।

हरदा ई-मंडी के रूप में प्रदेश की पहली कृषि उपज मंडी

  कृषि उपज मंडी हरदा को ई-मंडी के पायलट प्रोजेक्ट में शामिल होकर ई-मंडी के रूप में संचालित होने वाली प्रदेश की प्रथम मंडी होगी।इस मंडी में अब किसानों को सभी सुविधाएँ इलेक्ट्रॉनिकली मिलेगी। मंडी में प्रवेश द्वार से लेकर नीलामी की प्रक्रिया, अनुबंध-पत्र, टोल पर्ची, भुगतान-पत्र, अनुज्ञा-पत्र सभी इलेक्ट्रॉनिकली जारी किए जाएंगे। पूरा सिस्टम पेपरलेस होकर ऑॅनलाइन होगा। कृषकों को सारी जानकारियाँ और मैसेज ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व कोअर्थ नेटवेस्ट ग्रुप अर्थ हीरोज पुरस्कार

  प्रकृति संरक्षण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश के खाते में एक और उपलब्धि के रूप मेंसतपुड़ा टाइगर रिज़र्व को सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन के लिए अर्थ गार्जियन श्रेणी में नेटवेस्ट ग्रुप अर्थ हीरोज का पुरस्कार मिला।

पन्ना टाइगर रिज़र्व को मिला सम्मान

  पन्ना टाइगर रिज़र्व को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा कंजर्वेशन एश्योर्ड टाइगर स्टेण्डर्ड प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया गया। कान्हा और पेंच टाइगर रिज़र्व के प्रबंधन को देश में उत्कृष्ट माना गया।

श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना कीतीसरी इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू

  श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना 660 मेगावाट क्षमता की सुपर क्रिटिकल इकाई क्रमांक तीन को 31 जुलाई को सिस्टम के साथ पुन: सफलतापूर्वक सिक्रोंनाइज कर दिया गया।

मध्यप्रदेश की तीन हस्तियाँ राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित

  भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर राष्ट्रपति डॉ. रामनाथ कोविद ने राष्ट्रपति भवन में मध्यप्रदेश के तीन वरिष्ठ नागरिक श्रीमती नारायणी देवी, श्री राधाकृष्ण सिंह और श्री रामबाबू शर्मा को राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित किया।

सौर ऊर्जा के न्यूनतम टैरिफ में मध्यप्रदेश का नया रिकॉर्ड

  मध्यप्रदेश ने 11 अगस्त को नीमच सोलर परियोजना की बिडिंग में देश में सबसे सस्ती सोलर ऊर्जा का रिकार्ड स्थापित कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। गत 19 जुलाई को शाजापुर सोलर प्लांट के लिए हुई बिडिंग में प्राप्त 2 रुपये 33 पैसे प्रति यूनिट का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 11 अगस्त को नीमच सोलर पार्क के लिए बिडिंग न्यूनतम टैरिफ 2 रुपये 14 पैसे प्रति यूनिट पर समाप्त हुई।

इंदौर बना देश का पहला वॉटर प्लस शहर

  एक बार फिर इंदौर ने देश में स्वच्छता विजय यात्रा में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। भारत सरकार नेइंदौर को देश का प्रथम वॉटर प्लस शहर घोषित किया।

राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार के लिएशिल्पकार बिलाल खत्री का चयन

  मध्यप्रदेश के धार जिले के छोटे से कस्बे के युवा बाग प्रिन्ट शिल्पी बिलाल खत्री के राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार के लिए चयन से एक बार फिर मध्यप्रदेश गौरवान्वित हुआ। श्रीखत्री का चयन हेंड ब्लॉक प्रिंट बाँस चटाई के लिए किया गया।

मध्यप्रदेश पर्यटन को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार

  आईटीसीटीए बी2बी इंटरनेशनल टूरिज्म एक्सपो एंड कॉन्क्लेव, 2021 के 7वें संस्करण में मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ वन्य-जीव और पारिस्थितिकी पर्यटन राज्य और पर्यटन विपणन अभियान के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में सम्मानित किया गया।

जल परीक्षण प्रयोगशालाओं की मान्यता में मध्यप्रदेश अव्वल

  जल परीक्षण प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय परीक्षण और अशंशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड से मान्यता प्रमाण-पत्र प्राप्त करने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश देश में प्रथम है। प्रदेश की राज्य और जिला स्तरीय 51 प्रयोगशालाओं को प्रत्यायन बोर्ड से मान्यता प्रमाण-पत्र दिए गए।

प्रदेश में पहली बार बनेंगी 10 एनएबीएल मान्यता प्राप्त ऑटोमेटिक लेब

  प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों में खरीदी जा रही विद्युत सामग्री जैसे ट्रांसफार्मर, कंडक्टर, केबल, बिजली मीटर की गुणवत्ता की जाँच के लिए अब देश में पहली बार मध्यप्रदेश में भोपाल, गुना, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, सतना, छिंदवाड़ा, छतरपुर, इंदौर और उज्जैन में 10 एनएबीएल मान्यता प्राप्त पूर्णत: ऑटोमेटिक परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की जा रही है।

राज्य लोड डिस्पेच सेंटर बना सायबर सिक्योरिटीलागू करने वाला देश का पहला पॉवर यूटिलिटी

  मध्यप्रदेश राज्य लोड डिस्पेच सेंटर जबलपुर पॉवर सेक्टर में मध्यप्रदेश सायबर क्राइसिस प्रबंधन योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। कंपनी द्वारा विकसित प्रणाली समूचे देश में लागू होगी। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसकालोड डिस्पेच सेंटर आईएसओ 27001 द्वारा प्रमाणित है।

पन्ना टाइगर रिजर्व ने बनाया ‘ड्रोन स्क्वाड’

  वन्य जीव संरक्षण में अत्याधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व ने 'ड्रोन स्क्वाड' का संचालन करना शुरू किया है। ड्रोन स्क्वाड से वन्य-जीवों की खोज,उनके बचाव, जंगल में आग के स्त्रोत का और उसके प्रभाव की तत्काल जानकारी जुटाने, संभावित मानव-पशु संघर्ष के खतरे को टालने और वन्य-जीव संरक्षण संबंधी कानूनों का पालन कराने में मदद मिल रही है।

स्वास्थ्य संस्थाओं को नेशनल क्वालिटी एश्योरेन्स मापदण्ड अनुसार विकसित करने पर प्रदेश पुरस्कृत

  प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थाओं को नेशनल क्वालिटी एश्योरेन्स के मापदंण्डों के अनुसार विकसित करने पर मध्यप्रदेश को देश में रनर-अप श्रेणी में पुरस्कार मिला। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने 17 सितंबर 2021 को समारोह में पुरस्कार प्रदान किया।

वर्ल्ड सीनियर आर्चरी में मध्यप्रदेश को रजत पदक

  यांकटन, अमेरिका में सीनियर वर्ल्ड आर्चरी चेंम्पियनशिप में महिला टीम इवेन्ट में राज्य तीरंदाजी अकादमी जबलपुर की सुश्री मुस्कान किरार ने भारत को रजत पदक दिलाया। मुस्कान टॉप स्कोरर रही।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्यप्रदेश की तारीफ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1 अक्टूबर को स्वच्छ भारत मिशन शहरी और अमृत योजना- 2.0 के शुभारंभ कार्यक्रम में स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्यप्रदेश में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में इंदौर का उदाहरण देते हुए इसे अन्य शहरों के लिए अनुकरणीय बताया। स्ट्रीट वेंडर योजना के द्वितीय चरण में मध्यप्रदेश देश में नंबर एक है।

मध्यप्रदेश टास्क फोर्स केप्रभारी अधिकारी को प्रकृति संरक्षण का सम्मान

  मध्यप्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स और स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स के प्रभारी अधिकारी श्री रितेश सिरोठिया को प्रगति पुरुष पुरस्कार 2021 प्रदान किया गया। यह पुरस्कार प्रकृति संरक्षण के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास कर रहे लोगों, परियोजनाओं से जुड़े लोगों और उनके विशेष प्रयासों को सम्मानित करने के लिए वीनेचुरलिस्ट संस्था द्वारा दियागया।

राष्ट्रीय अप्रेन्टिसशिप मेले में चयनित अभ्यर्थियों की संख्या मेंमध्यप्रदेश देश में तीसरे स्थान पर

  राष्ट्रीय अप्रेन्टिसशिप मेले में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में 4,586 युवा अभ्यर्थियों के साथ मध्यप्रदेश तीसरे स्थान पर रहा।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सेलिंगखिलाड़ियों ने 8 पदक जीते

  नेशनल सेलिंग स्कूल, भोपाल के खिलाड़ियों ने यूथ नेशनल सेलिंग चेंपियनशिप-2021 में 3 स्वर्ण, 4 रजत और 1 कांस्य सहित कुल 8 पदक जीते।

राष्ट्रीय मेरिट पुरस्कार में प्रदेश की शिल्पकार का चयन

  बाघ प्रिन्ट बनाने वाली महिला शिल्पकार श्रीमती रशीदा बी अब्दुल कादर खत्री का राष्ट्रीय मेरिट पुरस्कार वर्ष 2018 के लिए चयन किया गया। श्रीमती रशीदा बी को यह पुरस्कार चादर पर बाघ प्रिन्ट की बारीक कारीगरी के लिए प्रदान किया जाएगा।

इंदौर में ट्रांसमिशन कंपनी ने कियाहाइब्रिड स्विचगियर मॉडयूल तकनीक का उपयोग

  मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने प्रदेश में पहली बार इंदौर में ट्रांसमिशन सिस्टम के विस्तार में हाइब्रिड स्विच गियर मॉडयूल सिस्टम का उपयोग किया। इंदौर ईस्ट स्थित 220 केवी सब स्टेशन बिचोली में ट्रांसमिशन कंपनी ने 50 एमवीए क्षमता का एक नया ट्रांसफार्मर स्थापित किया।

यूपीएससी में द्वितीय स्थान प्राप्त

  मध्यप्रदेश की जागृति अवस्थी ने यूपीएससी परीक्षा में द्वितीय स्थान प्राप्त कर पूरे देश में प्रदेश का नाम रोशन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जागृति को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रदेश में पहली बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 38 विद्यार्थी चयनित हुए हैं। यह प्रदेश के लिए गौरव पूर्ण उपलब्धि है। चयनित विद्यार्थियों का सम्मान राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में किया गया।

मध्यप्रदेश साथी परियोजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा

  मध्यप्रदेश 'साथी परियोजना' लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। परियोजना  किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य की पूर्ति में कारगर सिध्द होगी।साथ ही आत्म-निर्भर भारत एवं आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के स्वप्न को पूरा करने में भी सहायक होगी।

क्षय रोग के मरीजों को इलाज की राशि का सीधे भुगतान करने में प्रदेश का स्थान 5वाँ
देश के राज्यों में डीबीटी में मध्यप्रदेश का पाँचवाँ स्थान है। प्रदेश में एक लाख 18 हजार 313 मरीजों को चिन्हित कर उनके उपचार के लिए राशि सीधे मरीजों के खाते में भेजी जा रही है। प्रदेश में 24 करोड़ 37 लाख रुपये के विरुध्द 17 करोड़ 85 लाख रुपये सीधे मरीजों के खाते में भेजे जा चुके हैं। यह उपलब्धि 73 प्रतिशत से अधिक है, जो देश के अन्य राज्यों की तुलना में उल्लेखनीय है।

प्रदेश की 3 बेटियों ने जीता पदक
आईएसएसएफ शूटिंग जूनियर वर्ल्ड चेंम्पियनशिप में आयुषी पोद्दार, सुश्री निश्चल और भोपाल की प्रसिध्दि महंत ने सिल्वर मेडल जीता। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी।

भारत में पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स स्थापित होगा

  मध्यप्रदेश में देश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स की स्थापना की जा रही है। यह सेंटर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्थापित किया जाएगा। इसमें देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और भारत सरकार की स्वायत्य संस्था लॉजिस्टिक्स सेंटर काउंसिल के मध्य दो 'मेमोरंडम ऑॅफ एग्रीमेंट' पर हस्ताक्षर हुआ।

मध्यप्रदेश नेशनल चेंपियनशिप में विजयी

  प्रथम हॉकी इंडिया जूनियर बालक इंटर अकादमी नेशनल चेंपियनशिप-2021 में मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी विजेता बना। टीम ने मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम, भोपाल में खेले गए फाइनल मुकाबले में राजा करण हॉकी अकादमी करनाल (हरियाणा) की टीम को हराकर विजय प्राप्त की।

कुरावर बना नया विद्युत उप संभाग

 मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने राजगढ़ जिले के कुरावर को विद्युत उप संभाग बनाकर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को सौगात दी। यह नया उप संभाग नरसिंहगढ़ संभाग के अंतर्गत मौजूदा नरसिंहगढ़ (ओ.एण्ड एम.) उप संभाग को पुन-र्गठित कर बनाया गया।

इंडियन स्किल्स-2021 रीजनल प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश को 3 स्वर्ण पदक
इंडियन स्किल्स-2021 की रीजनल प्रतियोगिता (वेस्ट जोन) में 3 नवम्बर को मध्यप्रदेश ने 3 स्वर्ण और एक रजत पदक प्राप्त किया। प्रतियोगिता गाँधी नगर और अहमदाबाद में हुई।

मध्यप्रदेश पर्यटन को मिले तीन अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

 मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की ग्रामीण पर्यटन परियोजना को 5 नवम्बर को लंदन में वर्ल्ड ट्रेवल मार्ट (डब्ल्यूटीएम) वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड-2021 समारोह में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 'सर्वश्रेष्ठ परियोजना' का पुरस्कार प्रदान किया गया। अन्तर्राष्ट्रीय रिस्पांसिबल टूरिज्म केन्द्र ने यह पुरस्कार 'कोविड उपरांत सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल विकास' की श्रेणी में प्रदान किया। मध्यप्रदेश ग्रामीण पर्यटन को जोनल स्तर पर 'स्वर्ण पुरस्कार' भी दिया गया। एक अन्य श्रेणी 'पर्यटन में विविधता' के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की 'महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन' परियोजना की परिकल्पना को श्रेष्ठ परियोजना की मान्यता का पुरस्कार दिया गया।

मध्यप्रदेश शिवानी ने अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा में जीता रजत पदक

 सर्बिया गणराज्य में 1 से 7 नवम्बर की अवधि में सम्पन्न अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चेंपियनशिप में प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के ग्राम उमरेठ की निवासी सुश्री शिवानी ने 50 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता।

वर्ष 2020 एवं 2021 के पद्म पुरस्कार वितरित

 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा वर्ष 2020 के लिए 8 नवम्बर को पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज को (मरणोपरांत) पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। भोपाल के श्री अब्दुल जब्बार खान को (मरणोपरांत), इंदौर के श्री पुरुषोत्तम दाधीच, इंदौर के ही श्री नेमनाथ जैन और रतलाम की डॉ. सुश्री लीला जोशी को पद्मश्री से विभूषित किया गया।

 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने वर्ष 2021 के लिए पूर्व सांसद श्रीमती सुमित्रा महाजन को पद्मभूषण, भोपाल के श्री कपिल तिवारी को मध्यप्रदेश की लोक कलाओं के संवर्धन में महत्वपूर्ण योगदान देने और जनजातीय चित्रकार बहन भूरी बाई को पद्म श्री से सम्मानित किया।

हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर को अर्जुन अवॉर्ड

 मध्यप्रदेश के सपूत और भारतीय हॉकी टीम के सदस्य श्री विवेक सागर को राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। टोक्यो ओलिम्पिक में भारत को ब्रांज मेडल दिलवाने में विवेक सागर ने अहम भूमिका निभाई थी।

रानी कमलापति रेल्वे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित

  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवम्बर को पीपीपी मॉडल पर पुनर्विकसित रानी कमलापति को राज्य को समर्पति किया रुपये 450 करोड़ की लागत का यह रेलवे स्टेशन सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत बना देश का पहला मॉडल स्टेशन है।

पर्यटन बोर्ड को मिला गोल्ड स्कॉच अवार्ड

 नई दिल्ली में ऑॅनलाइन 75वें स्कॉच समिट में पर्यटन बोर्ड को टूरिज्म एंड कल्चर सेगमेंट में बेस्ट इनोवेटिव प्रोजेक्ट की श्रेणी में पुरुस्कार प्रदान किया गया।

पीएम स्वनिधि योजना में फिर मध्यप्रदेश देश में अव्वल

 प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 111 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित कर मध्यप्रदेश देश में अव्वल स्थान पर है। केन्द्रीय आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा इस योजना में मध्यप्रदेश को वर्ष 2021-22 के लिए 4 लाख 5 हजार पथ-विक्रेताओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य दिया गया था। लक्ष्य के विरूध्द मध्यप्रदेश में 4 लाख 86 हजार 802 पथ-विक्रेताओं को 10-10 हजार रुपये ब्याज रहित ऋण वितरित किया जा चुका है।

 प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के प्रथम चरण के साथ ही द्वितीय चरण में भी मध्यप्रदेश नंबर एक है। निर्धारित लक्ष्य 1 लाख 55 हजार 104 के विरूद्ध अभी तक 19 हजार 747 पथ विक्रेताओं को वितरित किया जा चुका है। द्वितीय चरण में संपूर्ण देश में वितरित कुल ऋण प्रकरणों में से 425 प्रतिशत वितरण कर मध्यप्रदेश देश में अव्वल है। समय पर 10 हजार रुपये का ऋण चुकाने वाले पथ-विक्रेताओं को 20 हजार और फिर 50 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत करने का प्रावधान योजना में है।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में इंदौर ने पाँचवीं बार लहराया देश में स्वच्छता का परचम

 स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में इंदौर ने लगातार पाँचवीं बार देश में स्वच्छता का परचम लहराया। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में स्वच्छ अमृत महोत्सव में इंदौर को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज और देश के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ शहर का अवार्ड दिया। मध्यप्रदेश को तीसरे सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ।

बालाघाट जिले को मिला उत्कृष्ट मत्स्य पालन का पुरस्कार

 भारत सरकार द्वारा प्रदेश के बालाघाट जिले को उत्कृष्ट मछलीपालन के लिए पुरस्कृत किया गया। विश्व मत्स्य दिवस 21 नवम्बर को केन्द्रीय मत्स्य-पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरूषोत्तम रूपला और राज्यमंत्री श्री एल मुरूगन ने भुवनेश्वर (उड़ीसा) कार्यक्रम में बालाघाट जिले को पुरस्कार स्वरूप 3 लाख रुपये और मोमेंटो प्रदान किया।

स्टेट माइनिंग कॉर्पोरेशन एवं एम.ई.सी.एल के मध्य हुआ एमओयू

 प्रदेश में खनिज संपदा की खोज के लिए खनिज साधन मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की उपस्थिति में मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम तथा मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मध्य एमओयू का निष्पादन 24 नवम्बर को हुआ। इससे प्रदेश में खनिज सम्पदा की खोज एवं दोहन में तीव्रता आयेगी और प्रदेश के राजस्व में वृध्दि होगी।

भारत अंतर्राष्ट्रीय मेले में मध्यप्रदेश मंडप को कांस्य पदक

 भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में 27 नवम्बर को मध्यप्रदेश के मंडप को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रदेश को पदक प्रदान किया।

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के तीन विद्यार्थियों का टॉप 60 में चयन

  भारत सरकार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की इंस्पायर अवार्ड मानक योजना की वर्ष 2019-20 की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के तीन विद्यार्थियों का टॉप 60 में चयन हुआ। 8वीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी मे देश के 600 प्रतिभागियों की प्रतियोगिता में होशंगाबाद जिले की शा.मा.शाला डोकरी खेड़ा, विकासखण्ड पिपरिया की छात्रा सुश्री नवश्री ठाकुर को देश में प्रथम, श्री लोकेश पाटीदार को 7वाँ और सुश्री महक जैन को 57वाँ स्थान प्राप्त हुआ।

ग्रामीण आदिवासी विकास संस्थान पुरस्कृत

  राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने विश्व दिव्यांग दिवस पर नई दिल्ली में राष्ट्रीय दिव्यांगजन सशक्तिकरण पुरस्कार से मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के ग्रामीण आदिवासी विकास संस्थान को सम्मानित किया। पुरस्कार दिव्यांगजन के सशक्तिकरण और पुनर्वास कार्य के लिए दिया गया।

केन्द्र द्वारा सड़कों के निर्माण के लिए 1 हजार 814 करोड़ स्वीकृत

  भारत सरकार ने मध्यप्रदेश को 600 कि.मी. लम्बाई की 23 सड़क के निर्माण के लिए 1 हजार 814 करोड़ रुपये स्वीकृत किए पूर्व के वर्षों में इस मद में मिलने वाली 500-600 करोड़ की स्वीकृति इस बार तीन गुना बढ़कर 1 हजार 814 करोड़ की प्राप्त हुई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ‘इंडिया टुडे स्टेट ऑफ द स्टेटस कांक्लेव-2021’ अवार्ड से सम्मानित

  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को 18 दिसम्बर को इंडिया टुडे के सीनियर एसोसिएट एडिटर श्री राहुल नरोन्हा ने इंडिया टुडे समूह की ओर से 'इंडिया टुडे स्टेट ऑफ द स्टेटस कान्क्लेव 2021' में 'मोस्ट इंप्रूव्ड बिग स्टेट इन एग्रीकल्चर' का पुरस्कार भेंट किया।

मध्यप्रदेश के आनंद विभाग की गतिविधियों की गूँज अन्य राज्यों तक पहुँची

  मध्यप्रदेश में आनंद विभाग और राज्य आनंद संस्थान की स्थापना की गई है। इसमें करीब 60 हजार नागरिक स्वैच्छिक रूप से आनंदक के रूप में पंजीकृत हुए हैं। प्रदेश में 170 आनंदम केन्द्र कार्य कर रहे हैं, जो 'जॉय ऑफ गिविंग' (किसी को सहयोग करने का सुख) के भाव को प्रोत्साहित करते हैं। निर्धारित सार्वजनिक स्थानों पर लोगों ने अपने निजी संग्रह में आवश्यकता से अधिक प्रतीत होने वाले घरेलू सामान को छोड़ने के उदाहरण प्रस्तुत किए हैं। यह सामान जिस व्यक्ति को आवश्यकता होती है वह ले जाता है। मध्यप्रदेश की इन गतिविधियों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है।

मध्यप्रदेश ने हासिल की 10 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने की उपलब्धि

  मध्यप्रदेश ने सभी वर्गो र्के सहयोग से 22 दिसम्बर को टीकाकरण में 10 करोड़ डोज लगाने की उपलब्धि हासिल की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस तरह हमने प्रदेश की जनता को कोरोना से सुरक्षा देने का एक अहम पड़ाव पार कर लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की जनता को बधाई और धन्यवाद भी ज्ञापित किया है।

गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने में मध्यप्रदेश में अग्रणी

  गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने में भी मध्यप्रदेश देश में अव्वल है। अभी तक गर्भवती महिलाओं को 6 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश को मिला

  मध्यप्रदेश को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022-23 की मेजबानी मिलने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी।

हिन्दुस्थान संवाद

follow hindusthan samvad on :