भोपाल: आयोग में मामला आने पर नियमित हुआ सिवनी वन विभाग का सुरक्षाकर्मी

भोपाल, 25 जनवरी। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग में मामला आने पर सिवनी जिले के एक आवेदक का विनियमितीकरण स्थायीकर्मी के रूप में हो गया है और अब उसे पूर्ण वेतन मिल रहा है। चूंकि आवेदक संतुष्ट हो गया है, अतः यह मामला अब आयोग में समाप्त कर दिया गया है।

मानव अधिकार आयोग द्वारा बताया गया कि आयोग के प्रकरण क्र. 6915/सिवनी/2020 के अनुसार ग्राम दौरी (शिकारा), हाल मुकाम धूमा, जिला सिवनी निवासी राजकुमार डेहरिया पुत्र स्व. झनकलाल डेहरिया ने आयोग को आवेदन दिया था कि वह मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम लिमिटेड, भोपाल के परियोजना मण्डल सिवनी के अन्तर्गत परियोजना परिक्षेत्र, लखनादौन में बीते 17 सालों से सुरक्षाकर्मी के रूप में कार्य कर रहा है। परन्तु उसे पूर्ण माह का वेतन नहीं दिया जा रहा है। अतः उसे पूर्ण माह का वेतन दिलाया जाये। राजकुमार का आवेदन मिलते ही आयोग ने कलेक्टर सिवनी से रिपोर्ट मांगी। तत्पश्चात आयोग में मामले की सुनवाई निरन्तर चलती रही। अन्ततः कलेक्टर सिवनी ने आयोग को प्रतिवेदन दिया है कि मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम लिमिटेड मुख्यालय, भोपाल के आदेशानुसार संभागीय प्रबंधक, परियोजना मण्डल सिवनी के आदेश दिनांक 18 अगस्त 2021 द्वारा आवेदक का विनियमितीकरण स्थायीकर्मी के रूप में कर दिया गया है और उसे पूर्ण वेतन मिलने लगा है। आवेदक ने विनियमितीकरण और पूर्ण वेतन मिलने पर संतुष्टि व्यक्त कर उसकी शिकायत को नस्तीबद्ध करने की याचना की। अतः आवेदक की प्रार्थना पर आयोग में यह मामला अब समाप्त कर दिया गया है।

हिन्दुस्थान संवाद

प्रदेश में 75 आयुष ग्राम हुए विकसित

भोपाल, 25 जनवरी।आयुष विभाग द्वारा प्रदेश के 75 ग्रामों में आयुष ग्राम की स्थापना की गई है। इन ग्रामों में आयुष चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से ग्रामीणजन के स्वास्थ्य को उत्तम बनाये रखा जा रहा है।

प्रत्येक आयुष ग्राम की जनसंख्या का स्वास्थ्य पत्रक तैयार किया गया है। आयुष चिकित्सकों के दल द्वारा इन ग्रामों में 37 हजार परिवारों के एक लाख 60 हजार व्यक्तियों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण कर रिकॉर्ड का डाटाबेस सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इसके विश्लेषण के आधार पर ग्राम की स्वास्थ्य स्तर की रिपोर्ट तैयार कर स्वास्थ्य संबंधी भविष्य की कार्य-योजना बनाई गई है। आयुष ग्राम योजना का मकसद चयनित ग्राम को कुपोषण, रक्तचाप एवं मलेरिया मुक्त बनाना भी है। चयनित आयुष ग्रामों में ग्रामीणों को गर्भवती महिलाओं एवं शिशु देखभाल संबंधी जागरूकता प्रदान की जा रही है।

हिन्दुस्थान संवाद

अपडेट सिवनीः तीन लाख की फिरौती नहीं मिली तो 4 साल की बच्ची की हत्या, आरोपित गिरफ्तार

सिवनी 25 जनवरी। मध्यप्रदेश के सिवनी जिला अंतर्गत आने वाले डूंडासिवनी थाना क्षेत्र में 3 लाख की फिरौती नहीं मिलने पर 4 वर्षीय नन्ही बालिका को मौत के घाट उतार दिए जाने का मामला आज सामने आया है। जिसमें पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। जिसका खुलासा मंगलवार की देर रात्रि सिवनी पुलिस ने किया है।
मीडिया अधिकारी देवेन्द्र जायसवाल ने बताया कि 24 जनवरी 22 की शाम 6 बजे आमाझिरिया निवासी डालगिर गोसाई ने थाना डूंडा सिवनी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि बेटे शोभा गिर की 04 वर्षीय बालिका का किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा अपहरण कर लिया गया है तथा उस अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन से मैसेज कर फिरौती की मांग की जा रही है जिस पर डूंडासिवनी पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरुद्ध भादवि की धारा 364 ए का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया।
आगे बताया कि थाना प्रभारी डूंडासिवनी के नेतृत्व में टीम गठित कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी हेतु सिवनी की समस्त सीमाओं पर चौकिंग लगाई गई। पुलिस टीम द्वारा विवेचना के दौरान सायबर सेल से प्राप्त तकनीकी साक्ष्यों एवं मुखबीर सूचना के आधार पर कुछ ही समय में संदेही अनिल गिर निवासी आमाझिरिया को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। पूछताछ के दौरान आरोपित ने बताया कि दिनांक 24 जनवरी 22 को अपहृता को दोपहर करीब 3-4 बजे मार दिया एवं इसके उपरांत फिरौती की रकम की मांग करते हुए बालिका के परिजनों को मैसेज भेजे और बालिका के शव को घर के पास ही गढ्ढा खोदकर गड़ाना बताया। आरोपित ने घटना में उपयोग मोबाईल फोन को कुएं में फेंक दिया जिसे पुलिस द्वारा कुआं खाली कराकर बरामद कर लिया गया है। पुलिस टीम द्वारा बालिका का शव बरामद कर पोस्टमार्टम हेतु जिला चिकित्सालय सिवनी भिजवाया गया। उक्त प्रकरण में धारा 302, 201 भादवि बढ़ाई गई।
पुलिस ने मंगलवार को आरोपित अनिल गिर को जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया है।
हिन्दुस्थान संवाद

सिवनीः तीन लाख की फिरौती नहीं मिली तो 4 साल की बच्ची की हत्या

सिवनी 25 जनवरी। मध्यप्रदेश के सिवनी जिला अंतर्गत आने वाले डूंडासिवनी थाना क्षेत्र में 3 लाख की फिरौती नहीं मिलने पर 4 वर्षीय नन्ही बालिका को मौत के घाट उतार दिए जाने का मामला आज सामने आया है।
डूंडासिवनी थाना प्रभारी देवकरन डहेरिया ने बताया कि थाना क्षेत्र अंतर्गत आमाझिरिया गांव में एक शख्स ने 4 साल की बच्ची स्वर्णा गोसाई की हत्या कर लाश दफना दी। बच्ची सोमवार की शाम से लापता थी। जिसकी रिपोर्ट परिजनों ने सोमवार की शाम 7 बजे दर्ज कराई थी। जब बालिका के परिजनों को फिरौती का संदेश मिला था, इसके बाद पुलिस ने संदेह के आधार पर कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है जहां संदेही व्यक्तियों की दी गई जानकारी अनुसार 4 वर्षीय नन्ही बालिका का शव मंगलवार की सुबह बरामद किया गया। आरोपी ने ग्राम आमाझिरिया में ही 3 फीट गहरे गड्ढे में लाश दफना दी थी। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया है।
पुलिस के अनुसार परिजनों ने घर के पीछे ही रहने वाले एक युवक का नाम लिया था। आरोपी से सख्ती से हुई पूछताछ में उसने हत्या की बात कबूल ली। फिलहाल इसमें और भी लोग शामिल होने की संभावना है। इस मामले में पुलिस जांच कर रही है।
हिन्दुस्थान संवाद

सिवनीः 164 नए मिले पॉजिटिव मरीज , जिले में 663 कोरोना पॉजिटिव केस

सिवनी, 25 जनवरी। जिले में मात्र अठारह दिनों में कोविड-19 के प्रकरणों में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है और यह आंकडा मंगलवार को मिले 164नये पॉजीटिव प्रकरणों को मिलाकर जिले में 663 सक्रिय केस हो गये है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश श्रीवास्तव ने मंगलवार की शाम को जानकारी दी कि जिले में कोविड-19 सैम्पिलिंग का कार्य निरंतर जारी है। कोविड-19 जांच हेतु विगत दिवस 958 तथा अभी तक कुल 282374 प्रगति सैंपल लिए गए। विगत दिवस भेजे गये सैंपल की जांच में 164 केस पॉजिटिव मिले हैं तथा आज दिनांक तक कुल 7621 केस पॉजिटिव मिले है, वहीं 30 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिले में वर्तमान में 663 एक्टिव केस है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के पात्र नागरिकों से अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड-19 टीके के दोनों डोज अवश्य प्राप्त करने एवं कोरोना महामारी के नियंत्रण में सहयोग करने के साथ ही टीकाकरण पश्चात भी कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन करने तथा संक्रमण से पूर्ण सुरक्षा के लिए हमेशा सही तरीके से मास्क पहनने, साबुन, पानी या सेनेटाईजर से अच्छे से हाथ साफ करने व 2 गज (6 फीट) की शारीरिक दूरी का पालन करने संबंधी अपील की है।
हिन्दुस्थान संवाद

M.P.: मुख्यमंत्री ने लोकगीतों में दिया बहनों का साथ, बजाया बुंदेली वाद्य यंत्र टिमकी और नगडिया

लोकगीत सामाजिक धरोहर होने के साथ समाज का दर्पण भी होते हैं। सरल, लयबद्ध और एकधुन यही तो लोकगीतों के केंद्र में है।आज सागर प्रवास के दौरान ग्राम बसा में महिलाओं द्वारा बुंदेलखंड में गाये जाने वाले लोकगीतों में बहनों का साथ बुंदेली वाद्य यंत्र टिमकी और नगडिया बजाकर दिया: CM

बूथ समिति की बैठक में शामिल हुए सीएम, विभिन्न निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण

  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने अपनी निगरानी में लिया

सागर, 23 जनवरी।कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशताब्दी के अवसर पर केसली के ग्राम बसा में आयोजित भाजपा बूथ विस्तारक कार्यकर्ताओं की बैठक में रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने गांव के लोगों से संपर्क किया तो वहीं गांव में गीत गा रही आदिवासी बहनों के साथ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भी ताल से ताल मिलाया और नगरिया भी बजाई। मुख्यमंत्री नगरिया बजा रहे थे तो वहीं कुछ महिलाएं नृत्य करते हुए भी नजर आई। इस दौरान वह बहनों के बीच में बैठकर गीत भी गाते हुए दिखे।

मुख्यमंत्री के सागर आगमन के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटैल, लोक निर्माण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, कलेक्टर दीपक आर्य व पुलिस अधीक्षक तरूण नायक सहित कई अधिकारियों व भाजपा नेताओं ने हेलीपेड में पहुंचकर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम बसा में भ्रमण के दौरान बुंदेलखंड अंचल में गाए जाने वाले गीतों में बहनों का साथ दिया और यहां आयोजित एक मंदिर में दुर्गा पूजन कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।

पत्तल में खाया चूल्हे में पका खाना

मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर प्रशासन व पार्टी ने ग्राम बसा में तैयारियां की गई थी। कार्यक्रम के दौरान सीएम पिछले विधानसभा चुनाव में पोलिंग बूथ पर भाजपा के आदिवासी कार्यकर्ता ज्ञान सिंह मर्सकोले के घर भोजन किया। सीएम के लिए चूल्हे में खास प्रकार का भोजन पकाया गया था। इस दौरान केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटैल भी शामिल रहे। कार्यकर्ताओं से चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के साथ हेलीकाप्टर से भोपाल पहुंचे और यहां रेलवे ओवरब्रिज के शुभारंभ स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

कांग्रेसियों को पुलिस ने निगरानी में रखा

मुख्यमंत्री के सागर आगमन के पूर्व देवरी विधायक हर्ष यादव द्वारा भाजपा व सरकार के कार्यों पर कई सवाल खड़े किए, जिसके चलते पुलिस ने कांग्रेसियों के प्रदर्शन की पूर्व संभावना के चलते सुबह से ही कई कांग्रेसियों के घर पहुंचकर उन्हें अपनी निगरानी में रखा। पुलिस ने कुछ को घर से बाहर नहीं जाने दिया तो कुछ को थाने में अपनी निगरानी में बैठाए रखा। देवरी विधानसभा में लगातार कांग्रेस के प्रत्याशी ही जीतते आ रहे हैं, जिसके चलते मुख्यमंत्री द्वारा यहां बैठक में शामिल होकर विकास कार्यों व शासन की योजनाओं की जानकारी दी।

हिन्दुस्थान संवाद

SEONI CORONA UPDATE : जिले में 138 नये कोरोना पॉजीटिव, 383 सक्रिय केस

सिवनी, 23 जनवरी। जिले में कोविड19 के मरीजों की संख्या में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है यह क्रम बीते 08 जनवरी से लगातार जारी है जिसके चलते रविवार कोे138 नये प्रकरण सामने आये है। जिससे जिले में 383 सक्रिय मरीजों की संख्या हो गई है। वहीं 15 मरीज उपचार उपरांत स्वस्थ्य हुए है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश श्रीवास्तव ने रविवार की शाम को जानकारी दी कि जिले में कोविड-19 सैम्पिलिंग का कार्य निरंतर जारी है। कोविड-19 जांच हेतु आज 957 तथा अभी तक कुल 280852 प्रगति सैंपल लिए गए। आज भेजे गये सैंपल की जांच में 138 केस पॉजिटिव मिले हैं तथा आज दिनांक तक कुल 7289 केस पॉजिटिव मिले है, वहीं उपचार के बाद आज 15 तथा अभी तक 6878 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिले में वर्तमान में 383 एक्टिव केस है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के पात्र नागरिकों से अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड-19 टीके के दोनों डोज अवश्य प्राप्त करने एवं कोरोना महामारी के नियंत्रण में सहयोग करने के साथ ही टीकाकरण पश्चात भी कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन करने तथा संक्रमण से पूर्ण सुरक्षा के लिए हमेशा सही तरीके से मास्क पहनने, साबुन,पानी या सेनेटाईजर से अच्छे से हाथ साफ करने व 2 गज (6 फीट) की शारीरिक दूरी का पालन करने संबंधी अपील की है।

हिन्दुस्थान संवाद

सिवनीः पेंच पार्क में अवैध उत्खनन करते एक ट्रैक्टर जब्त

सिवनी, 23 जनवरी। जिले के पेंच टाईगर रिजर्व अंतर्गत परिक्षेत्र खवासा बफर के कम्पाटमेंट 329 में मानेगांव एवं कोठार की सीमा के पास नाले से रेत निकाल रहे एक ट्रैक्टर को पेंच प्रबंधन के अमले ने रेत सहित जब्त किया है।


पेंच टाईगर रिजर्व ,परिक्षेत्र खवासा बफर के परिक्षेत्र अधिकारी राहुल उपाध्याय ने रविवार को जानकारी दी कि शनिवार की देर रात्रि परिक्षेत्र खवासा का अमल गश्ती कर रहा था इस दौरान कम्पाटमेंट 329 में मानेगांव एवं कोठार की सीमा के पास नाले से रेत निकाल रहे एक टेªक्टर को देखा गया जिस पर अमले द्वारा वाहन चालक को पकडने की कोशिश की गई लेकिन वह अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया।
आगे बताया गया कि रात्रि में गश्ती दल द्वारा अवैध उत्खनन कर रहे ट्रैक्टर को परिक्षेत्र कार्यालय लाया गया और भारतीय वन अधिनियम 1927 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर वाहन को राजसात करने की कार्यवाही की जा रही है। अवैध उत्खनन कर रहे वाहन का मालिक शुभम पुत्र चंद्रशेखर जायसवाल निवासी मानेगांव (महाराष्ट्र) है। जिसके विरूद्ध वन अपराध दर्ज किया गया है।
हिन्दुस्थान

Seoni : लोहे से भरे ट्रक में मिला 310 किलोग्राम गांजा, दो गिरफ्तार

सिवनी, 22 जनवरी। जिले की लखनादौन पुलिस ने शनिवार को नरसिंहपुर हाइवे पर एक लोहे से भरे ट्रक से 310 किलोग्राम गांजा बरामद किया है।


लखनादौन थाना प्रभारी मनोज गुप्ता ने शनिवार की देर रात्रि जानकारी दी कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने थाना क्षेत्र अंतर्गत नरसिंहपुर हाइवे पर घेराबंदी की। इस दौरान पंजाबी ढाबे के समीप तेजी से आ रहे ट्रक क्रमांक एम.पी. 41 एच.ए. 1545को रोका गया लेकिन वह पुलिस टीम को देख भागने की कोशिश करने लगा जिसे रोका गया और ट्रक की तलाशी ली गई। जहां लोहे के नीचे बोरियो में गांजा भरा हुआ। जिसे ट्रक सहित लखनादौन थाने लाया गया।
आगे बताया गया कि गांजे के संबंध में ट्रक में सवार जगरूप सिंह और कौशेन्द्र सिंह से पुलिस ने पूछताछ की जहां आरोपितों ने बताया कि वह गांजा ओरिसा से सागर लेकर जा रहे थे। जिस पर पुलिस ने दोनो आरोपितों एवं वाहन मालिक उत्तम मिश्रा निवासी पन्ना के विरूद्ध एनडीपीएक्ट के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।
पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से लोहे से भरा एवं 310 किलोग्राम गांजा बरामद किया है।
हिन्दुस्थान संवाद