उज्जैन,14 जून । प्रदेश के स्कूली शिक्षा विभाग ने 15 से 30 जून तक प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं,0वीं एवं 12वीं तक में शाला प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में कहा गया है 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जुलाई के प्रथम सप्ताह तक घोषित होगा। अत: कक्षा 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन दिया जाए। साथ ही 16 जून से कक्षा 9वीं से शाला छोडऩे के प्रमाण पत्र जारी किए जाएं वहीं कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों को एक ही शाला परिसर में होने पर सीधे कक्षा 9वीं में प्रवेश दिया जाए। उन्हे इसके लिए शाला छोडऩे का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाए।

आयुक्त लोक शिक्षण,जयश्री कियावत द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि-

* कल से शिक्षक,कर्मचारियों को बुलाने संबंधी आदेश प्राचार्य जारी करेंगे।

* आगामी शिक्षा सत्र को लेकर नियमित कक्षाएं कब से प्रारंभ होगी,ऐसा आदेश बाद में जारी किया जाएगा।

* विद्यालय की रंगाई-पुताईआवश्यक रूप से करवाना होगी। कक्षाओं को सेनेटाईज करवाने के अलावा मॉस्क,साबुन से हाथ धोने और तापमान चेक करने की व्यवस्था प्राचार्य को करना होगी।

* विद्यार्थी स्कूल के गेट पर साबुन से हाथ धोने के बाद ही प्रवेश कर सकेंगे।

* विद्यार्थियों एवं स्टॉफ को मॉस्क लगाना तथा दो गज दूरी रखना अनिवार्य होगा।

* शासकीय माध्यमिक स्कूल के प्राधानाध्यापक कक्षा 8वीं में जनरल प्रमोशन प्राप्त कर चुके विद्यार्थियों के पालकों को सूचित करेंगे कि उनके पाल्य को किस शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल में प्रवेश लेना है। ताकि उन्हे कक्षा 9वीं में सीधा प्रवेश मिल सके।

ऐसे होगा कक्षा 11वीं में प्रवेश

आदेश में कहा गया है कि-कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में घोषित हो जाएगा। तब तक कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में प्राविधिक प्रवेश दिया जाए। इसके लिए कक्षा 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर मेरीट बनाई जाए तथा उस अनुसार संकायवार कक्षा 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन दिया जाए। उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल भी यही प्रक्रिया अपनाएंगे।

इनपुट- हिंदुस्थान समाचार