20 सितंबर से प्रारंभ होंगे पितृपक्ष, 16 दिन होगी पितरों की पूजा

ग्वालियर, 13 सितम्बर । पितरों की आत्म तृप्ति के लिए हर वर्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष का आरंभ होता है। इस बार आगामी पितृपक्ष 20 सितंबर सोमवार को भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से आरंभ हो रहा है। पितृपक्ष का समापन 6 अक्टूबर 2021 बुधवार को अश्वनी मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को होगा। इस वर्ष 26 सितंबर को श्राद्ध की तिथि नहीं होगी। वहीं 6 अक्टूबर, सर्वपितृ अमावस्या पर गज छाया योग भी रहेगा।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस वर्ष ग्रहों की श्रेष्ठ स्थिति में श्राद्ध पक्ष का प्रारंभ होगा। वहीं इस बार 16 दिवसीय श्राद्ध पर्व काल में पांच सर्वार्थ सिद्धि योग, एक अमृत गुरु पुष्य योग तथा गज छाया योग का महासंयोग रहेगा। इसके साथ ही श्राद्ध पक्ष की शुरुआत सर्वार्थ सिद्धि योग में तथा श्राद्ध पक्ष का समापन भी सर्वार्थ सिद्धि योग में ही होगा। इन दुर्लभ श्राद्ध पक्ष काल में पितरों के निमित्त श्राद्ध करने से पितृ प्रसन्न होकर सुख शांति व समृद्धि के साथ वंश वृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करेंगे। साथ ही महालय श्राद्ध पक्ष में गुरु के तारे का उदित रहना तथा तिथि का खंडित नहीं होना श्रेष्ठ माना जा रहा है। इस बार 16 दिवसीय पर्व काल में गुरु तारा उदित अवस्था में रहेगा।

गज छाया योग में सर्वपितृ अमावस्या: इस वर्ष 06 अक्टूबर में अश्वनी कृष्ण पक्ष बुधवार को शाम 4.35 तक गजछाया योग रहेगा। जो कोई व्यक्ति गजछाया नामक योग में सर्वपितृ अमावस्या पर नदी, तालाब, ताल, कुंड, देवभूमि, पीपल वृक्ष के नीचे श्रद्धावत होकर हाथी की छाया में बैठकर तर्पण, श्राद्ध के साथ पितरों को पिंड दान देते हैं, वह सात पीढ़ी तक पितृों के उद्धारक बनते हैं और इसका 5 गुना फल प्राप्त होता है।

इनपुट-हिन्दुस्थान समाचार

M.P.: मजदूर को मिला 40 लाख का हीरा

पन्ना, 13 सितम्बर । रत्नगर्भा नगरी के नाम से विख्यात पन्ना में हीरा मिलने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में सोमवार को फिर एक मजदूर को 8.22 कैरेट का उज्जवल किस्म का हीरा मिला है, जिसकी अनुमानित कीमत 40 लाख रूपये बताई जा रही है।

जिला हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि पन्ना शहर के बेनीसागर मोहल्ला निवासी रतन लाल प्रजापति के नाम पर टपरियन में उथली हीरा खदान 30 जुलाई 2021 को स्वीकृत हुई थी।सोमवार को खुदाई के दौरान मिला हीरा उक्त मजदूर ने हीरा कार्यालय में आकर जमा कराया है। पटेल ने बताया कि उक्त हीरे को 21 सितम्बर से शुरू हो रही उथली खदानों के हीरों की नीलामी के साथ रखा जायेगा।

ज्ञात हो कि उक्त नीलामी में कुल 144 हीरें रखे जाएंगे, जिनका कुल 181.50 कैरेट है। हीरा प्राप्त करने वाले मजदूर रतन लाल प्रजापति ने बताया कि वह कई वर्षो से हीरा खदान लगाता आया है, उसे पहली बार यह हीरा मिला है। उसकी फिलहाल कोई संतान नहीं है वह हीरा से मिलने वाली राशि से अपने परिवार एवं बच्चों का भरण पोषण एवं शिक्षा दीक्षा में खर्च करेगा।

इनपुट-हिन्दुस्थान समाचार

M.P.: आईएएस शैलेन्द्र सिंह बनाए गए कृषि उत्पादन आयुक्त

भोपाल, 13 सितम्बर । राज्य शासन द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी शैलेन्द्र सिंह को कृषि उत्पादन आयुक्त के पद पर पदस्थ किया है। इस संबंध में सोमवार देर शाम सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है।

पदोन्नति की रणनीति निर्धारण के लिये मंत्री समूह गठित

प्रदेश शासन ने शासकीय सेवकों को उनके सेवाकाल में पात्रतानुसार पदोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने के संबंध में भविष्य की रणनीति के निर्धारण के लिये मंत्री समूह का गठन किया है। मंत्री समूह में गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट, वन मंत्री विजय शाह, सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद भदौरिया और राज्य मंत्री सामान्य प्रशासन, स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार रहेंगे। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन मंत्री समूह के समन्वयक होंगे।

इनपुट- हिन्दुस्थान समाचार 

मप्रः छह आईपीएस अधिकारियों का तबादला

भोपाल, 13 सितम्बर । राज्य शासन ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के छह अधिकारियों का तबादला करते हुए उनकी नवीन पदस्थापना की है। इस संबंध में गृह विभाग द्वारा सोमवार देर शाम आदेश जारी किया गया।

जारी आदेश के मुताबिक, भोपाल के सहायक पुलिस अधीक्षक अभिषेक आनंद को रतलाम के जावरा में नगर पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है, जबकि ग्वालियर के सहायक पुलिस अधीक्षक मोती उर रहमान को इंदौर जिले के आजाद नगर में नगर पुलिस अधीक्षक पदस्थ किया गया है। यह दोनों 2018 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

इसी प्रकार, इंदौर के सहायक पुलिस अधीक्षक अभिनय विश्वकर्मा को भोपाल के जहांगीराबाद में नगर पुलिस अधीक्षक, जबलपुर की सहायक पुलिस अधीक्षक प्रियंका शुक्ला को जबलपुर के बरगी में नगर पुलिस अधीक्षक, खंडवा के सहायक पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश मीना को ग्वालियर के मुरार में नगर पुलिस अधीक्षक और रतलाम के सहायक पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मीना को उज्जैन के माधवनगर में नगर पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। उपरोक्त चारों 2019 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

इनपुट- हिन्दुस्थान समाचार

सलकनपुर देवी धाम पहाड़ी को फूलों की घाटी जैसा विकसित किया जाएगा

भोपाल, 13 सितंबर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सलकनपुर देवी धाम पर्वत को फूलों की घाटी जैसा विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री गुरुवार को सलकनपुर में विंध्य पर्वत पर वन विभाग द्वारा तैयार की गई सघन वन योजना की जानकारी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रुद्राक्ष का पौधा लगाया।

पहाड़ी पर गुलमोहर से दीप और अमलताश वृक्षों से स्वस्तिक की छवि उकेरी जाएगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान को सी.सी.एफ. श्री रविन्द्र सक्सेना ने बताया कि इस वर्ष 1509 वृक्ष लगाने की योजना है। अब तक 1200 फूलदार, फलदार, छायादार पौधे रोपे गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना अनुसार पहाड़ी के दो हिस्सों पर गुलमोहर से दीप और अमलताश से स्वस्तिक की छवि उकेरी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोनो क्षेत्रों का मुआयना भी किया और वन विभाग के प्रयासों की सराहना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनका सपना है कि देवी धाम पहाड़ी को सुनियोजित रूप से और भी हरा-भरा स्वरूप दिया जाए। साथ ही पर्यटन की गतिविधियाँ भी बढ़ाएँ।

मुख्यमंत्री के साथ सीहोर जिले के प्रभारी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सत्यपर्णी का पौधा रोपा। सांसद श्री रमाकांत भार्गव सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने भी विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे।

सलकनपुर देवी के दर्शन भी किये

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सलकनपुर माता के मंदिर में दर्शन कर पूजा-अर्चना की और खुशहाल प्रदेश के लिए प्रार्थना की।

हिन्दुस्थान संवाद

M.P.: पीला मोजेक से खराब हुई फसलों का कराएं तुरंत सर्वेः परिवहन मंत्री श्री राजपूत

भोपाल, 13 सितंबर। राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने नरयावली में एक करोड़ आठ लाख 97 हजार की लागत से बनने वाले उप-तहसील भवन का भूमिपूजन किया। नरयावली क्षेत्र के लोगों को अब तहसील संबंधी कार्य के लिए सागर नहीं जाना पड़ेगा। उप तहसील भवन बनने से किसानों पैसे तथा समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि नरयावली मेरी जिंदगी में बड़ा विशेष स्थान है। यही के गांव और गलियों में खेला,पढ़ा-लिखा और बड़ा हुआ हूं, इसलिए यहां आकर मुझे अपना बचपन याद आ जाता है।

मैं आपके लिए मंत्री नहीं गोविन्द हूँ

परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने नरयावली की जनता से कहा कि मेरा यहाँ बचपन गुजरा, मैं यहां पला बड़ा हुआ मेरा बचपन आप लोगों की गोद में खेला है। मैं प्रदेश के लिए मंत्री हूं लेकिन आपके लिए गोविंद ही हूँ। मंत्री श्री राजपूत नरयावली में उप तहसील भवन के भूमिपूजन के अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। आपका स्नेह और प्यार ही मेरी ताकत हैं।

खराब फसल का तत्काल करें सर्वे

मंत्री श्री राजपूत द्वारा पीला मोजक से खराब हुई फसलों का सर्वे करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि तत्काल प्रभाव से पीला मोजेक से प्रभावित हुई फसलों का सर्वे कराएं, ताकि किसानों को प्रदान करने के लिये जल्द ही मुआवजे की राशि सुनिश्चित की जा सके।

हल्का मुख्यालय पर उपलब्ध रहें पटवारी नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि उप-तहसील कार्यालय के माध्यम से किसानों को अपने कार्य करवाने में कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि उप तहसील कार्यालय में पटवारियों का अपने हल्का क्षेत्र में 2 दिन रहना अनिवार्य है। पटवारी अपने हल्के से अनुपस्थित पाए जाने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहें

प्रदेश सरकार है, विकास की सरकार

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि की सरकार विकास की सरकार है। गांव-गांव में पक्की सड़कें, जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक पेंशन स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर योजनाओं का निर्माण और क्रियान्वयन इस प्रकार से किया जाता है कि अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके। इस अवसर पर श्री राजपूत द्वारा गरीबी रेखा के कार्ड हितग्राहियों को वितरित किये गये

हिन्दुस्थान संवाद

M.P.: गृह मंत्री डॉ. मिश्रा शुक्रवार को 3 जिलों में कानून-व्यवस्था की करेंगे समीक्षा

भोपाल, 13 सितंबर। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा शुक्रवार 3 सितम्बर को खरगोन, खण्डवा और बुरहानपुर में कानून-व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। डॉ. मिश्रा गुरुवार 2 सितम्बर की रात्रि 10.30 बजे सचखण्ड एक्सप्रेस से बुरहानपुर के लिये प्रस्थान करेंगे। डॉ. मिश्रा तीनों जिलों में कानून-व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद शुक्रवार 3 सितम्बर की रात्रि 9.15 बजे खण्डवा से डबरा (ग्वालियर) के लिये प्रस्थान करेंगे।

डॉ. मिश्रा शुक्रवार 3 सितम्बर प्रात: 9 बजे सर्किट हाउस बुरहानपुर में पुलिस अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। वे प्रात: 10 बजे बुरहानपुर से खण्डवा के लिये प्रस्थान करेंगे। डॉ. मिश्रा प्रात: 11.30 बजे खण्डवा में कानून-व्यवस्था की समीक्षा करेंगे।

गृह मंत्री दोपहर 12.30 बजे खण्डवा से खरगोन के लिये प्रस्थान कर दोपहर 2.30 बजे सर्किट हाउस में जनता से भेंट करेंगे। अपरान्ह 4 बजे पुलिस कंट्रोल-रूम खरगोन में कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक होगी। डॉ. मिश्रा सायं 5 बजे खरगोन से खण्डवा के लिये प्रस्थान कर सायं 7 बजे पहुँचेंगे। वे रात्रि 9.15 बजे सचखण्ड एक्सप्रेस से डबरा (ग्वालियर) के लिये रवाना होंगे।

हिन्दुस्थान संवाद

आंवली घाट का पुल होशंगाबाद और सीहोर के दिलों को जोड़ने वाला पुल

भोपाल, 13 सितंबर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आंवली घाट का पुल केवल पुल नहीं होशंगाबाद और सीहोर के दिलों को जोड़ने वाला पुल है। आंवली घाट पुल के बनने से अब भोपाल का सफर और अधिक आसान होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज होशंगाबाद की तहसील सिवनी मालवा के ग्राम हथनापुर में आंवली घाट पुल के लोकार्पण पर हितग्राहियों से संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 49 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से बने आंवली घाट पुल का लोकार्पण किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए प्रदेश में ऑक्सीजन बेड्स, आईसीयू बेड्स, बच्चों के लिए वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट आदि सभी तैयारियाँ सुनिश्चित की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दिन-रात 24 घंटे किए गए प्रयासों से प्रदेश में कोरोना पर काबू पाया गया है, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंका की आहट है। केरल राज्य और अमेरिका जैसे देशों में निरंतर कोरोना के प्रकरण बढ़ रहे हैं, इसलिए किसी भी कीमत पर लापरवाही न की जाए। अक्टूबर माह तक बड़े आयोजनों को टालें।

गरीबों और किसानों को घाटा न हो यही प्रयास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के संकट में भी खरीदी कार्य पर असर नहीं पड़ने दिया गया। मूंग के दाम सस्‍ते हुए तो हमने तय किया कि प्रदेश में समर्थन मूल्‍य पर मूंग खरीदी की जायेगी। इस असंभव कार्य को संभव करते हुए प्रदेश में किसानों से मूंग खरीदी सतत की जा रही है। गरीबों और किसानों को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो, यही प्रयास हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्षा कम होने से बांधों में पानी नहीं हैं। ऐसी स्थिति में बिजली की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से बचाव का एकमात्र प्रभावी उपाय टीकाकरण है। उन्होंने कहा कि इस माह के अंत तक जिले के सभी शत-प्रतिशत नागरिकों को टीके का पहला डोज लगवाया जाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना का पहला और जिन नागरिकों का दूसरा डोज ड्यू है, उनसे टीका लगवाने का वचन लिया।

सही मायनों में हुआ विकास

सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा होशंगाबाद सहित पूरे प्रदेश में सही मायनों में विकास की गंगा बहाई गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया

विधायक सिवनी मालवा श्री प्रेम शंकर वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा प्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया गया है। उन्होंने कहा कि नर्मदा पुल पर ब्रिज बनाने की वर्षों में पूरी माँग आज पूरी हुई है। आवली घाट पुल के लोकार्पण से जिले में खुशी की लहर है।

कीर्ति के दोनों हाथों का होगा प्रत्यारोपण

सिवनी मालवा के रहने वाले श्री गुरु दयाल सिंह राजपूत की पुत्री कीर्ति राजपूत के विद्युत दुर्घटना में दोनों हाथ कट जाने के प्रकरण में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आर्थिक सहायता संबंधी समस्त आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटी कीर्ति के दोनों हाथ लगाए जाएंगे।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव, विधायक डॉ. सीताशरण शर्मा, श्री विजयपाल सिंह, श्री प्रेम शंकर वर्मा, श्री ठाकुर दास नागवंशी सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान संवाद

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27% आरक्षण के संबंध में निर्देश जारी किए।

भोपाल, 13 सितंबर। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27% आरक्षण के संबंध में निर्देश जारी किए।…

हिन्दुस्थान संवाद

खैरवुड का अवैध व्यापार करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के मुख्य आरोपी को हुई जेल

भोपाल, 13 सितंबर। स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स को एक महत्वपूर्ण सफलता मिली है। देवास जिले में स्थित खिवनी वन्य अभयारण्य में खैरवुड का अवैध व्यापार के मुख्य आरोपी को विशेष न्यायालय इंदौर के आदेश के बाद जेल भेज दिया गया है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) श्री आलोक कुमार ने बताया कि वन अपराध क्र. 28060/19 दिनांक 21 जनवरी, 2020 में प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई में एक अंतर्राज्यीय गिरोह के लिप्त होने के साक्ष्य मिलने पर हरियाणा राज्य के सोनीपत निवासी मुख्य आरोपी को पकड़ा गया था। प्रकरण में गिरफ्तार किये 8 आरोपियों को 4 राज्यों से गिरफ्तार किया गया था। इस प्रकरण के मुख्य आरोपी के मुरथल सोनीपत को फैक्ट्री में छापामार कार्रवाई कर तकरीबन 17 टन खैरवुड़ जब्त किया गया।

मुख्य आरोपी खैरवुड से कत्था बनाने की फैक्ट्री का मालिक है, जो पिछले एक वर्ष से फरार था। इस आरोपी को जबलपुर से स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स को भोपाल, जबलपुर एवं इंदौर इकाई द्वारा पकड़ा गया है। मुख्य आरोपी का नेटवर्क मध्यप्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा और उत्तराखण्ड राज्य में फैला हुआ था।

हिन्दुस्थान संवाद