सिवनी, 15 फरवरी। जिले के ध्यानचंद वार्ड स्थित आंगनवाडी केन्द्र में 03 वर्षीय बालक सुदेभ को विटामिन ए का घोल पिलाकर दस्तक अभियान का शुभारंभ किया है।
प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.घर्डे ने सोमवार की शाम को जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार 15 फरवरी से दस्तक अभियान का शुभारंभ हुआ है। यह अभियान 15 फरवरी से 20 मार्च 2021 तक चलेगा। जिले में अभियान का शुभारंभ मेजर ध्यानचंद वार्ड के आंगनवाड़ी केंद्र में 3 साल के बच्चे सुदेभ को विटामिन ए का घोल पिलाकर किया गया। इस अभियान अंतर्गत स्वास्थ्य दल शहरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार सुनिश्चित करेगा।


आगे बताया गया कि अभियान के दौरान स्वास्थ्य दल कोविड -19 सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए समुदाय में बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान, प्रबंधन एवं रैफरल का कार्य करेंगे, जिसमें बाल्यकालीन निमोनिया, गंभीर कुपोषण, गंभीर एनीमिया, दस्त रोग की पहचान व ओआरएस पैकेट एवं जिंक गोलियों का वितरण तथा समस्त 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का अनुपूरण, बाल आहार पूर्ति संबंधी समझाइश, जन्मजात विकृतियों एवं वृद्धि विलंब की पहचान, एसएनसीयू एवं एनआरसी से छुटटी प्राप्त बच्चों की स्क्रीनिंग तथा फालोअप के साथ साथ टीकाकरण से छूटे गए बच्चों की जानकारी ली जाकर सेवायें प्रदान की जावेगी।
हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!