कन्या महाविद्यालय में इको क्लब का हुआ वेबीनार
सिवनी, 24 फरवरी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस कन्या महाविद्यालय सिवनी में प्लास्टिक से पर्यावरण हनन विषय को लेकर वेबीनार का आयोजन बुधवार 24 फरवरी को दोपहर 1 बजे से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ.अर्चना चंदेल द्वारा की गई। इको क्लब की प्रभारी डॉ.शाहेदा खान के नेतृत्व में उक्त आयोजन किया गया।


इस अवसर पर डॉ.अर्चना चंदेल ने कहा कि वर्तमान में लोग प्लास्टिक के दुष्परिणाम से अनभिज्ञ है। यह आज के दौर में किसी जहर से कम नही है। क्योंकि प्लास्टिक का जीवन 200 वर्ष तक रहता है। यह आसानी से नष्ट नही होता। लोग सोचते है कि इसे जलाने के बाद यह नष्ट हो गया, लेकिन जलाने से निकलने वाली गैस मनुष्य जीवन के लिए हानिकारक प्रभाव छोड़ती है। इसलिये केन्द्र,प्रदेश से लेकर जिला एवं नगरपालिका तक सभी इस बात का संदेश दे रहे है कि लोग प्लास्टिक का उपयोग बंद करें। और मानव जीवन को बचाने का प्रयास करें। वर्तमान युग में लोग पॉलिथीन का उपयोग कर कचरे में फेंक देते है। जिसके कारण इन पॉलीथिन को खाकर जानवर मर रहे है। क्योंकि पेट के अंदर जाने के बाद पेट फूलने से लेकर कैंसर जैसे रोग भी हो जाते है। जिससे हमें बचने की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम में डॉ.शाहेदा खान ने भी अपने विचार रखे।


कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अर्पणा अवस्थी, समिता शर्मा, शकीना शेख, अनिता कुल्हाड़े, अनिता भट्ट, श्रीमती दुर्गे उपस्थित रही। अंत में देश को प्लास्टिकमुक्त बनाने को लेकर छात्राओं ने संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित प्राध्यापक एवं छात्राओं ने सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाकर लोगों को जागरूक किया।
हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!