सिवनी, 29 नवंबर। राज्य शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर डॉ.राहुल हरिदास फटिंग के मागदर्शन में सम्पूर्ण जिले में 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर 2021 तक पुरूष नसबंदी पखवाडा मनाया जा रहा है। पुरूष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन राष्‍ट्रीय परिवार कल्‍याण कार्यक्रम के तहत किया जाता है। नसबंदी पखवाड़ा के प्रचार-प्रसार के लिए कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मोबिलाईजेशन और सामाजिक जागरूकता प्रचार प्रसार स्‍वयं सेवी संस्‍था के समन्‍वय से आशा एवं स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं द्वारा लोगो को जानकारी दी जा रही है। सीएमएचओ डॉ. राजेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि पुरूष नसबंदी पखवाड़े का मुख्‍य उद्देश्‍य है कि महिलाओं के साथ पुरूष की भागीदारी आवश्‍यक है, जिसका मुख्‍य थीम है, ‘’पुरूषो ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया’’। पुरूष नसबंदी एक सरल पद्धति से की जाती है जिसे बिना चीरा, बिना टांका पुरूष नसबंदी ऑपरेशन कराने वाले पुरूषों को सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति प्रोत्‍साहन के रूप में 3000 एवं प्रेरक को 400 रूपये दिये जाते है।

      मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी सिवनी ने बताया कि नसबंदी पखवाड़े के अंतर्गत नसबंदी शिविर आज से जिला चिकित्‍सालय सिवनी एवं सिविल अस्‍पताल लखनादौन में आयोजित किए जाएंगे। सिवनी, गोपालगंज, कुरई, बरघाट तथा केवलारी के केस जिला चिकित्‍सालय सिवनी में डॉ. व्‍ही.के.नावकर व डॉ. राम रजक रिटा. तथा छपारा, लखनादौन, घंसौर, धनौरा के केस सिविल अस्‍पताल लखनादौन में डॉ. बी.एस.सोलंकी द्वारा 4 दिसम्‍बर 2021 तक प्रतिदिन किए जायेंगे।

      भारत सरकार द्वारा परिवार कल्‍याण की समस्‍त सेवाओं को सघन रूप से संचालित करने हेतु मिशन परिवार विकास के माध्‍यम से गर्भ निरोधक और परिवार कल्‍याण की सेवाओ की पहुंच को अधिक से अधिक बढ़ाने हेतु  स्‍थाई और अस्‍थाई विधि अपनाने पर हितग्राही व प्रेरक को प्रोत्‍साहन राशी दी जाती है। इन्‍हे मिलने वाली प्रोत्‍साहन राशि जिसमें पुरूष नसबंदी हितग्राही को 3000 रूपये एवं प्रेरक को 400 रूपये वही महिला नसबंदी हितग्राही को 2000 रूपये व प्रेरक को 300 रूपये दिए जाते है। इसी प्रकार प्रसवोत्‍तर महिला नसबंदी (प्रसव के 7 दिवस के भीतर) हितग्राही को रूपये 3000 रूपये व प्रेरक को 400 रूपये, पीपीआईयूसीडी हितग्राही को 300 रूपये व प्रेरक (आशा) को 150 रूपये, पीएआईयूसीडी में हितग्राही को 300 रूपये प्रेरक (आशा) को 150 रूपये तथा अंतरा इंजेक्‍शन में हितग्राही को 100 रूपये व प्रेरक को 100 रूपये की राशि प्रदान की जाती है।     

हिन्दुस्थान संवाद   

error: Content is protected !!