सिवनी 15 नवम्बर । प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत हितग्राहियों की सुरक्षा के लिए आँगनबाड़ी केंद्रों का संचालन स्थगित किया गया था। राज्य शासन ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव की मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर आँगनबाड़ी केंद्र प्रारंभ करने का निर्णय लिया है।


     शासन के निर्देशानुसार सोमवार 15 नवंबर को जिलें की सभी 2134 आंगनवाड़ी केंद्र पुनः प्रारंभ हुई।आँगनबाड़ी केंद्रों पर जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हितग्राहियों के साथ “आइए आंगनबाड़ी” थीम पर समारोहपूर्वक प्रारंभ किया गया। आंगनबाड़ियों में बच्चों को माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया एवं आंगनबाड़ियों के द्वार पर सुंदर-सुंदर स्वागत रंगोलियां भी बनाई गई। आंगनबाड़ी केन्द्र प्रारंभ होने के बाद प्रतिदिन पूर्व की भांति नियत समय-सारणी अनुसार उनका संचालन किया जाएगा।


   आंगनवाड़ी केन्द्रों में 65 वर्ष से अधिक आयु और बीमारी वाले व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा। गर्भवती महिलाओं और दस वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए गतिविधियों की प्राथमिकता के आधार पर कोविड से बचाव की सावधानियों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। आँगनवाड़ी के अंदर और बाहर तथा आसपास की स्वच्छता एवं कोविड संक्रमण से बचाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी।

संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, सेनिटाइजर और दो गज की दूरी आदि सुरक्षा उपायों का पालन भी करना अनिवार्य होगा।

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!