लोक अभियोजन की संभागीय मीडिया कार्यशाला सफलतापूर्वक सम्पन्न

सिवनी, 21 फरवरी। पीडित को न्याय दिलाने में लोक अभियोजन की भूमिका जितनी महत्वपूर्ण है, उस संदेश को पीडित और समाज में पहुँचाने में मीडिया का रोल भी उतना ही महत्वपूर्ण है, उक्त  आशय के उदगार जिला एवं सत्र न्यायाधीश कटनी  श्यामाचरण उपाध्याय द्वारा जिला अभियोजन कार्यालय कटनी द्वारा आयोजित जबलपुर संभाग की मीडिया कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किए । 


जिला न्यायालय सिवनी के मीडिया सेल प्रभारी मनोज सैयाम ने रविवार को जानकारी दी कि स्थानीय होटल ऋषि रेसीडेंसी , कटनी में शनिवार 20 फरवरी को आयोजित पीडितोन्मुख अभियोजन के नए आयाम विषयक   कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी द्वारा पीडित को न्याय दिलाने में मीडिया और लोक अभियोजन के अंर्तसंबंधों की व्याख्‍या करते हुए कहा गया कि लोक अभियोजन की सकारात्मक खबरों अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किए जाने से अपराधियों के मन में जहॉं न्याय प्रशासन के प्रति सम्मान पैदा होगा और जहॉं अपराध पर अंकुश लगेगा वहीं पीडित  व्‍यक्ति मन में आत्मविश्वाकस उत्पन्न होगा।  अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी जगदीश गोंमे द्वारा महत्वपूर्ण घटनाओं के प्रकाश में मीडिया की भूमिका बताते हुए न्याय व्यवस्‍था में उसके योगदान को निरूपित किया। 


कार्यशाला में पीडितोन्मुख अभियोजन के नए आयाम पर व्याख्या‍न देते हुए जिला अभियोजन अधिकारी कटनी श्री हनुमंत किशोर शर्मा द्वारा बाल अपचारी एवं पाक्सो की पीडिता आदि के पहचान प्रकटन न करने विषयक विधिक प्रावधान बताए गए और विक्टिम क्लीनिक की अवधारणा को अपनाए जाने पर जोर दिया गया।
चर्चा में भाग लेते हुए वरिष्ठ पत्रकार गोपाल सिंघा‍निया, संतोष मिश्रा, राकेश चतुर्वेदी, अनिल तिवारी , विश्वदर्शन , विशेष लोक अभियोजक जिया लाल चौधरी एवं बालाघाट डी पी ओ खुलीलाल वर्मा द्वारा न्यायालयीन समाचार के प्रकाशन विषयक महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। 


कार्यशाला में आठ जिलों के मीडिया सेल अभियोजन अधिकारी/कर्मचारी सहित स्थानीय पत्रकार एवं मीडिया कर्मी प्रतिभागिता किए। जिला सिवनी से  मीडिया प्रभारी- मनोज सैयाम , सहायक प्रभारी  प्रदीप भौरे , सहायक ग्रेड रश्मि नामदेव सम्मिलित हुए ।
कार्यशाला में वर्ष 2020 में संभाग के 8 जिलों में से प्रभावी एवं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए जिला- सिवनी को प्रथम स्थान प्रदान किया गया और  सील्ड देकर सम्मानित किया गया। जिसके लिए मीडिया प्रभारी मनोज सैयाम द्वारा सिवनी जिले के समस्त पत्रकार बंधुओं का आभार     व्यक्त किया और कहा की जिला सिवनी के सभी मीडिया पत्रकार बधु सदैव पीड़ित की आवाज  बनते है और उन्हें न्याय दिलाने हेतु सदैव अग्रसर रहते है । जब भी किसी अपराधी को दोषी पाया  जाता है  और  पीड़ित को न्याय मिलता है तो  इसका प्रकाशन कर समाज मे न्याय का प्रचार और प्रसार करते है  । इस प्रकार समाज मे न्याय और शांति के लिए मीडिया  कानून का राज  स्थापित करने में सशक्त और महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । इस कार्यशाला का सफल और प्रभावी संचालन संभागीय मीडिया प्रभारी अभिषेक मेहरोत्रा द्वारा किया गया।  

हिन्दुस्थान संवाद 

error: Content is protected !!