आंगनवाडी, तहसील कार्यालय और उत्कृष्ट विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

सिवनी, 16 फरवरी। जिले के कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पार्थ जैसवाल ने मंगलवार को कुरई विकासखंड अंतर्गत आने वाले उत्कृष्ट विधालय, आंगनवाडी, तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होनें तय समय सीमा में ही विषयवार पाठ्यक्रम पूर्ण कर प्रत्येक छात्र पर विशेष ध्यान देकर बेहतर परीक्षा परिणाम देने हेतु प्रत्येक शिक्षक को निर्देशित किया।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार कुरई विकाखंड अंतर्गत आने वाली आंगनवाडी केन्द्र मोहगांव सडक का कलेक्टर एवं सीईओ द्वारा औचक निरीक्षण किया गया इस दौरान उन्होनें आंगनबाड़ी की व्यवस्थाओ का अवलोकन करने के साथ ही दर्ज बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा बच्चों में नैतिक एवं मानसिक विकास के लिए दी जा रही प्राथमिक शिक्षा का अवलोकन किया और वर्तमान में संचालित किये जा रहे दस्तक अभियान के संबंध में भी उपस्थित एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर अभियान अंतर्गत 0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाई जा रही विटामिन ए की पूरक खुराक तथा अन्य आवश्यक दवाईयों का अवलोकन किया।

बताया गया कि उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरई का औचक निरीक्षण कर शैक्षणिक गतिविधियों तथा विद्यालयीन व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश शाला प्राचार्य को दिए। कलेक्टर और सीईओ ने विद्यालय में संचालित कक्षा 9वी, 10वी, 11वी एवं 12वी कक्षाओं में किए जा रहे अध्यापन कार्य का अवलोकन करने के साथ ही शिक्षकों को कोविडकाल में आयोजित की गई ऑनलाईन कक्षाओं का पुनः अभ्यास करवाते हुए छात्र-छात्राओं की संकाओं का समाधान करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में तहसील कार्यालय कुरई का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और तहसील कार्यालय के प्रत्येक शाखाओं का निरीक्षण करने के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी से राजस्व प्रकरणों, पीएम किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, वनाधिकार पट्टा वितरण आदि प्रकरणों के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरई श्रीमती सोनल मरावी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही।

हिन्दुस्थान संवाद

error: Content is protected !!